Travel Tips: मथुरा-वृंदावन के सभी तीर्थ स्थल घूमे 2 दिन में, बस इस तरह करे प्लान!

 
Travel Tips

लाइफस्टाइल डेस्क।  Travel Tips - मथुरा-वृंदावन उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है, लाखों लोग यहां घूमने आते है। ऐसे में अगर आप भी यहां घूमने का प्लान बना रहे है और आपके पास सिर्फ 2 दिन का समय है तो परेशान न हो। आप 2 दिन में भी मथुरा-वृंदावन के सभी तीर्थ स्थल घूम सकते है, बस कुछ टिप्स और ट्रिक्स आपको फॉलो करनी होगी। चलिए जानते है। 

दिल्ली से मथुरा का सफर यमुना एक्सप्रेस वे से ढाई घंटे का है, ऐसे में आप गाड़ी या बस से मथुरा जा सकते हैं और कई सारे मंदिर घूम सकते है। लेकिन अगर  दो दिनों की छुट्टी में ही घूमना है तो कुछ प्रसिद्ध जगहों में ही जाएं। 

दिल्ली से बस के जरिए मथुरा जाएंगे तो आपको सिर्फ 200 रुपये में टिकट मिल जाएगा और अगर ट्रेन से मथुरा जा रहे है तो 2000 रुपये तक लगेगा। बता दे, मथुरा में ठहरने और खाने का खर्च भी ज्यादा नहीं है आपको  500 से लेकर 3000 रुपये तक में अच्छे कमरे मिल जाएंगे और साथ ही  खाने में लगभग 500 से 1000 रुपये तक लगेंगे। 

Read also: Night Safari Places: नाइट सफारी का ले आनंद, जाएं इन शहरों में!

आप मथुरा वृंदावन में घूमने के लिए स्थानीय टैक्सी या ई रिक्शा बुक करे,  300 से 500 रुपये में ई रिक्शा में आप यहां के 5 से 6 प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण मंदिरों के दर्शन कर सकते है। एक ही दिन में  सभी दार्शनिक स्थल आराम से घूम सकते है, साथ ही यमुना घाट पर स्नान के लिए भी ले जा सकते हैं।

आप मथुरा की जेल जहां श्री कृष्ण का जन्म हुआ था, वहां घूम सकते हैं। यहां भी कई मंदिर के दर्शन आप कर सकते है और आकर्षक गुफा में भी घूम सकते है। बस 10 रुपये का टिकट लेकर आप गुफा के अंदर जा सकते हैं, इस आकर्षक गुफा में झांकियां साउंड इफेक्ट के साथ दिखाई जाती हैं। इसके अलावा, आप वृंदावन जाएं तो  श्री बांके बिहारी मंदिर के दर्शन जरूर करे। साथ ही वृंदावन-मथुरा मार्ग पर श्री रंगनाथ मंदिर और प्रेम मंदिर घूमना न भूले।