Crafts Museum Delhi: दिल्ली का ये बेहतरीन म्यूजियम जरूर करे एक्सप्लोर!

 
Crafts Museum Delhi

लाइफस्टाइल डेस्क। Crafts Museum Delhi -  दिल्ली शहर में वैसे तो कई खूबसूरत म्यूजियम है, जो की काला प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षक करती रहती है। लेकिन दिल्ली में एक ऐसा बेहतरीन म्यूजियम है जिसे आपको एक बार एक्सप्लोर जरूर करना चाहिए। ये सबसे चर्चित और फेमस म्यूजियम है। चलिए जानते है इसके बारे में। 

ये चर्चित म्यूजियम का नाम नेशनल क्राफ्ट म्यूजियम/शिल्प संग्रहालय है, यहां हजारों लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। वीकेंड के समय तो यहां खूब सैलानी आते है। ये दिल्ली के प्रगति मैदान के पास है साथ ही इसका डिज़ाइन चार्ल्स कोरेया द्वारा किया गया था और रामस्वामी वेंकटरमण ने उद्घाटन किया था।

इस म्यूजियम में भारत के विभिन्न राज्यों से एकत्र 33 हज़ार से भी अधिक मिश्रित संग्रह है साथ ही ये 60 वर्षों से एकत्र है। बता दे, ये देश के विभिन्न राज्यों के साथ-साथ दिल्ली में एक खास जगह रखता है। 

Read also: Travel Documents: यात्रा के समय इन दस्तावेज को रखना ना भूले!

यहां धातु के दीपक, कांस्य, बांस शिल्प, कपड़े, मूर्तियां, लकड़ी की नक्काशी, टेराकोटा मूर्तियां, आदिवासी चित्र आदि है। साथ ही एक पुस्तकालय, एक सभागार, एक अनुसंधान केंद्र और एक प्रयोगशाला भी है।

यह म्यूजियम सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक खुला रहता है, भारतीय पर्यटकों के लिए लगभग 20 रुपये टिकट है और लगभग 200 विदेशी पर्यटकों के लिए है।