Bharatpur Trip: 4 हजार में घूम आएं भरतपुर, बस इस तरह से करे बजट प्लान!

यहां आप 4 हजार में अच्छे से घूम सकते है, लेकिन बजट इस तरह प्लान करना होगा।
 
Bharatpur Trip
Image by Salih Altuntaş from Pixabay 

लाइफस्टाइल डेस्क। Bharatpur Trip -  मानसून के मौसम में घूमने में अलग ही मजा होता है, लेकिन मानसून में आप हर जगह नहीं घूम सकते। खासकर की पहाड़ों में, इसे अच्छा तो आप राजस्थान में भरतपुर की सैर के लिए चले जाए। यहां आप 4 हजार में अच्छे से घूम सकते है, लेकिन बजट इस तरह प्लान करना होगा। ये टिप्स फॉलो करे। 

1) आप ट्रेन से भरतपुर जा सकते है, इसमें आप कम खर्च में वहां पहुंच सकते हैं। आप नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली या आनंद विहार से ट्रेन ले। बता दे, स्लीपर क्लास में टिकट लेते हैं तो 200 रुपये के अंदर टिकट मिल जाएगा और चेयर सीट में टिकट लेते हैं तो तक़रीबन 100 रूपये। 

2) कम खर्च में भरतपुर की सैर करना है तो रेलवे स्टेशन के आस-पास ही रूम बुक कर ले। क्योंकि, आपको थोड़े सस्ते होटल मिल जाएंगे, जो 500-600 रुपये के अंदर आते है। 

Read also: Tourism In uttarakhand: उत्तराखंड में पर्यटकों का नया डेस्टिनेशन टिहरी झील,1800 करोड की मिलेगी मदद

3) कम खर्च में स्थानीय भोजन का लुत्फ़ लेने के लिए, लोकल दुकान से ही बेहतरीन और स्वादिष्ट व्यंजन ख़रीदे। साथ ही आपको ध्यान देना है की आपका  एक दिन का भोजन लगभग 500-1000 रुपये के अंदर आ जाए। साथ ही भरतपुर में स्ट्रीट फ़ूड जरूर चखे। 

4) भरतपुर में घूमने के लिए वहां का लोकल ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करे, चाहे तो शेयरिंग ऑटो या लोकल टैक्सी भी ले सकते है। भरतपुर में लोहागढ़ किला, भरतपुर पैलेस, लक्ष्मण मंदिर, केलादेव नेशनल पार्क और जवाहर बुर्ज जैसी बेहतरीन जगहें है।