Thursday, October 21, 2021
Homeलाइफस्टाइलट्रेवलठंड में आपको बरतनी होगी कुछ ये सावधानियां, नहीं तो हो सकता...

ठंड में आपको बरतनी होगी कुछ ये सावधानियां, नहीं तो हो सकता नुक्सान

न्यूज़ डेस्क : सर्दियों का मौसम अपने आप में बहुत सारी संभावनाएं लेके आता है गुलाबी ठण्ड के साथ विविध प्रकार के ताज़े फल सब्जियां इस मौसम में सबसे ज़्यादा आती है सुबह और शाम का समय गज़ब की कशिश लिये होता है।

सुबह की गुनगुनी धुप में घूमना और शाम होने से पहले अपनी आरामगाह में कड़क चाय और गरम कपड़ो में अंगीठी के पास बैठना अपने आप में लाजवाब अनुभव है गुलाभी ठण्ड सैलानियों के लिये भी बेहतरीन मौसम है क्योंकि गर्मियों की तेज़ धूप में बाहर जाने की तुलना में ठण्ड के सुहाने मौसम में घूमना कहीं बेहतर होता है। इस मौसम में अमूमन हर कोई बाहर घूमने का प्लान बनाता है।

आइये जाने जब करे ठण्ड में सैर सपाटा तो किन सावधानियों का रखे खयाल :-

1 इस योजना का सबसे पहला और सबसे ज़रूरी भाग है अपने बैग में ऊनी कपड़े और ठण्ड के अन्य वस्त्र भरना। जैकेट्स, पुलोवर, हैट, कोट्स, मोजे, बन्दर टोपी,हंडग्लोबस,शॉल, आदि भरना काफी आवश्यक है।

2 अगर आप ठण्ड में बहार घूमने जा रहे है तो मोटी चादरें,कम्बल, AC कम्बल और स्लीपिंग बैग साथ ले जाये बदलते मौसम में सुकून की नींद ले लिये आवश्यक है।

3 ठण्ड के दौरान आपको ऐसे जूतों की ज़रुरत होती है, जो आपके पैरों को गर्म रख सके और कोल्ड बाइट्स का इनपर कोई असर ना हो, गहरे रंग के जूते ही खरीदें क्योंकि इनमें दाग लगने का ख़तरा नहीं रहता है, और ये दिखने में भी आकर्षक लगते है।

4 ठण्ड में सर्द हवाये आपकी त्वचा को रूखी और पपड़ीदार बना देती है इसलिये उसे नमी देने के लिये अच्छी मोइस्चराइज़िंग क्रीम जो आपको कम से कम 15 घंटे तक सुरक्षा दें ऐसी क्रीम का उपयोग करे साथ ही अच्छी सनस्क्रीम लोशन का इस्तेमाल करे ठण्ड में भी सूर्य की किरणें काफी कड़ी होती हैं और इससे भी आपको सनबर्न हो सकता है।

5 जब आप ठंड में कहीं बाहर जाने का निश्चय करें तो पोलराइज़्ड सनग्लास लेना न भूले, सर्दियों के मौसम में जब आप धूमते है तो सूरज की आकाशीय स्तिथि काफी नीचे होती है। इस समय नंगी आँखों से यात्रा करने पर आपको काफी समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में भी पोलराइज़्ड सनग्लास आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

6 जब आप घूमने के लिए किसी और अन्य राज्य या देश में जाते हैं, तो आपको वातावरण के परिवर्तन का भी सामना करना पड़ता है। वहां की ठण्ड और मौसम आपके स्थान से अलग होगी।

ऐसी स्थिति में आपके बीमार पड़ने के काफी आसार होते हैं इसलिये ज़रूरी दवाइयां हमेशा साथ लेकर चले।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

लेटेस्ट न्यूज़

ट्रेंडिंग न्यूज़