चंद्र ग्रहण से आएगा मौसम में बड़ा बदलाव, राजनीति भी होगी उथलपुथल

लाइफस्टाइलचंद्र ग्रहण से आएगा मौसम में बड़ा बदलाव, राजनीति भी होगी उथलपुथल

Date:


चंद्र ग्रहण से आएगा मौसम में बड़ा बदलाव, राजनीति भी होगी उथलपुथल

पारुल सिंघल

इस साल 19 नवंबर 2021 को लगने वाला सदी का सबसे बड़ा आशिक चंद्र ग्रहण जहां बेहद दुर्लभ खगोलीय घटना के रूप में इतिहास में दर्ज होगा। वही इसके परिणाम भी काफी उतार-चढ़ाव वाले होंगे। ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि इस चंद्रग्रहण की वजह से मौसम में कई बड़े बदलाव होंगे। सियासत में भी काफी उथल-पुथल देखने को मिल सकती है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस आंशिक चंद्रग्रहण की वजह से लोगों में डर और तनाव की स्थिति भी देखी जा सकती है।

बारिश, ओलावृष्टि के साथ आ सकता है भूकंप

19 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण आंशिक होगा और देश के कुछ हिस्सों में ही यह दिखाई देगा। हालांकि ज्योतिषाचार्य इस आंशिक ग्रहण को भी काफी प्रभावशाली मान रहे हैं। उनके अनुसार इस ग्रहण के परिणाम स्वरुप भारत, चीन, नेपाल, रूस जैसे देशों में भूकंप के झटके आने की संभावनाएं काफी प्रबल रहेंगी। इसके अलावा मौसम में भी बड़े बदलाव दिखाई देंगे। इसके तहत देशभर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश व ओलावृष्टि या भूस्खलन होने की भी संभावनाएं बन सकती हैं। इस ग्रहण के प्रभाव से सियासत भी अछूती नहीं रहेगी। राजनैतिक दलों की ओर से तनावपूर्ण बयान जारी हो सकते हैं। इसके अलावा आगजनी और दुर्घटनाएं भी हो सकती हैं। तनाव और विवाद का माहौल सीमा पर भी देखा जा सकता है।

सूर्य और शुक्र ग्रह से प्रभावित लोगों पर पड़ेगा असर

आंशिक चंद्रग्रहण का असर ग्रह चाल पर भी दिखाई देगा। वृषभ राशि में लगने जा रहे इस आशिक चंद्र ग्रहण की वजह से सूर्य और शुक्र ग्रह से संबंध रखने वाले लोग प्रभावित होंगे। ग्रहण काल के दौरान सूर्य वृश्चिक राशि में और धनु राशि में शुक्र ग्रह रहेंगे। इस दौरान वृष राशि वालों को एहतियात बरतने की जरूरत होगी। ज्योतिषी बताते हैं कि शुक्रवार को पूर्ण चंद्र ग्रहण नहीं होगा आशिक चंद्र ग्रहण होने की वजह से सूतक काल नहीं माना जाएगा।

जरूर करें दान
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण काल के दौरान दान करने का विशेष महत्व होता है। 19 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा होने की वजह से इसका महत्व कई गुना बढ़ जाएगा। इस दिन जरूरतमंद लोगों को दान करना घर-परिवार में सुख शांति और समृद्धि के द्वार खोलेगा। ज्योतिषी बताते हैं कि कार्तिक पूर्णिमा होने की वजह से इस दिन चावल का दान करना बेहद अच्छा रहेगा। वही राशि अनुसार मेष राशि वाले लोगों को गुड़ दान, वृश्चिक राशि वालों को गर्म कपड़े, मिथुन राशि वालों को मूंग की दाल, कर्क राशि वालों को चावल, सिंह राशि वालों को गेहूं, कन्या राशि वालों को हरे रंग का चारा, तुला राशि वालों को भोजन दान करना बेहद शुभ रहेगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Weather update today: मौसम ने लिया यू टर्न, आज 26 जनवरी को बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। आज 26 जनवरी मौसम का मिजाज मिलाजुला...

Nitish का पलटवार, मर जाऊँगा लेकिन भाजपा के साथ फिर कभी नहीं

बिहार भाजपा द्वारा नितीश कुमार पर प्रधानमंत्री को धोखा...

Baba Bageshwar को नागपुर पुलिस से मिली क्लीन चिट, नहीं फैलाया कोई अंधविश्वास

चमत्कार के लिए चर्चित बागेश्वर धाम महाराज धीरेंद्र कृष्ण...

Belgium को हराकर जर्मनी ने तीसरी बार जीता हॉकी वर्ल्ड कप

जर्मनी ने बेल्जियम को पेनाल्टी शूट आउट में 5-4...