Swelling Feet Remedies: पैरों में आ गयी है सूजन, आजमाएं ये व्यायाम!

लाइफस्टाइलSwelling Feet Remedies: पैरों में आ गयी है सूजन, आजमाएं ये व्यायाम!

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। Swelling Feet Remedies – पैरों में सूजन एक आम हो गयी है, वहीं इसका कारण ज्यादा चलना, थकान, प्रेग्नेंसी, वजन बढ़ना आदि माना जाता है। वहीं इस सूजन को कम करने के लिये हम कई उपाय अपनाते हैं, साथ ही इनका बेहतर इलाज भी ढूँढ़ते हैं। वहीं आज हम आपको कुछ ऐसे आसान व्यायाम बताने जा रहें हैं, जिससे पैरों में सूजन की समस्या आसानी से दूर हो जायेगी।

हील रेज व्यायाम

पैरों की सूजन को दूर करने के लिये हमें सबसे पहले इसे ही अपनाना चाहिये, क्योंकि इससे जल्द आराम मिलता है। वहीं इसको करने के लिये पहले एक पैर को फर्श में रखें, इसके बाद दूसरे पैर की हील की ऊपर उठायें, वहीं यह ध्यान रखें कि आपको धीरे-धीरे हील को उठाना है। वहीं इसको 10 बार से अधिक बार रिपीट करें, आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

कटिचक्रासन

इसको करने के लिये अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ा अंतर रखें, इसके बाद दाहिने हाथ के कंधे को दूसरे हाथ के कंधे पर रखें। ठीक इसी तरह बाएं हाथ को दूसरे कंधे में रखें, इसको बार बार दोहराएं आपको जल्द ही सूजन में आराम मिलेगा।

वीरभद्रासन

इसको करने के लिये दोनों पैरों के बीच गैप रखें, इसके बाद एक पैर को मोड़ करके दूसरे पैर के तले को जमीन पर लायें। वहीं अब हाथों को ऊपर करते हुये शुरुआती अवस्था में आ जायें, इससे भी सूजन में जल्द आराम मिलेगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Mivi की शानदार फीचर्स वाली स्मार्टवॉच, आज ही ख़रीदे !

टेक डेस्क। Mivi ने अपनी नई स्मार्टवॉच Mivi Model...

इंडिया कस्टमर सर्विस में MG लगातार दूसरे साल शीर्ष पायदान पर

भारत में बिक्री के बाद सलाहकारों की तरफ से...

शंकराचार्य नियुक्ति पर धर्म आदेश की तैयारी में Shankaracharya Parishad

हरिद्वार- शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के निधन के बाद...