Supermoon 2022: आज धरती दे दिखेगा सुपर मून का अदभुद नजारा,चंद्रमा होगा पृथ्वी से सबसे करीब

 
Supermoon 2022

आज बुधवार को अंतरिक्ष में अदभुद नजारा दिखाई देगा। आज चंद्रमा की कक्षा उसको पृथ्वी के अधिक करीब लाएगी। इस खगोलीय घटना को सुपरमून कहते हैं। यह खगोलीय घटना है जिसके दौरान चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब होगा। इस दौरान यदि मौसम अनुकूल हुआ तो चंद्रमा आज अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक चमकीला और बड़ा दिखाई देगा। बुधवार पूर्णिमा को ‘बक मून’ नाम दिया गया है। ऐसा उस समय को कहा जाता है जबकि हिरन के नए सींग निकलते हैं। 14 जून को दिखे सुपरमून को ‘स्ट्रॉबेरी मून’ नाम दिया था। यह पूर्णिमा स्ट्रॉबेरी की फसल के समय आई थी। आज चंद्रमा को 13 जुलाई की रात 12:07 मिनट पर देखा जा सकेगा। इसके बाद यह तीन जुलाई 2023 को दिखाई देगा।

आज 13 जुलाई को धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी कम हो जाएगी। सुपरमून के दौरान चंद्रमा की दूरी सिर्फ 3,57,264 किलोमीटर रह जाएगी। सुपरमून का असर समुद्र पर दिखाई देगा। सुपरमून के कारण समुद्र में उच्च और कम ज्वार की लहरे दिखाई देंगी। खगोलविदों के अनुसार सुपरमून के दौरान तटीय इलाकों में तूफान आएगा।  इसी के साथ बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होगी। 

Read also: Gulkand Benefits

इसके अलावा सुपरमून कुछ समय बाद फुलमून नजर आएगा। जिसे दो से तीन दिन तक देख सकेंगे। दरअसल यह फुलमून नहीं होगा। बल्कि चांद के आकार के कारण उसी तरह नजर आएगा। इसके अलावा इस दौरान इसकी परछाई की स्ट्रिप चांद पर  पतली दिखाई देगी। चांद में बदलाव काफी धीरे होगा। जिसके कारण यह फुलमून की तरह नजर आएगा। खुली आंखों से इस प्रकिया को देखना कठिन है।