Sleep Deprivation Signs: जाने शरीर में नींद की कमी के संकेत!

जब शरीर को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है तो वे आपको संकेत देना शुरू कर देते है
 
Sleep Deprivation Signs
Photo created by tirachardz - freepik

लाइफस्टाइल डेस्क। Sleep Deprivation Signs - अच्छी नींद सेहत और स्किन के लिए जरुरी होती है, लेकिन आज कई लोग नींद से जुड़ी समस्याओं से लड़ रहे है। जिसके चलते वे दिनभर थका हुआ महसूस होता है, जो की उनकी लाइफस्टाइल पूरी खरब कर देता है। 

बता दे,  जब शरीर को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है तो वे आपको संकेत देना शुरू कर देते है, इसीलिए आज हम आपको उन संकेत के बारे में बातएंगे। लेख पूरा पढ़े। 

नींद की कमी के संकेत:

1)  पर्याप्त नींद वाले लोग सुबह के अलार्म के बिना भी समय पर जाग जाते है, लेकिन जिनकी नींद नहीं पूरी होती उन्हें उठने में समस्या होती है। अगर आप  अलार्म के बजने के बाद भी नहीं उठ पते और स्नूज़ बटन को बार - बार दबाते है तो ये नींद की कमी का संकेत है।

2)  अगर  गाड़ी चलाते हुए नींद आने लगती है, तो समझ ले की आपको अच्छी नींद की जरूरत है। साथ ही ऐसा अक्सर होता है तो ड्राइविंग न करे, ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। 

3) दिन की शुरुआत करने के लिए एक कप कॉफी ठीक है, लेकिन अगर आप पूरा दिन इसे लेते है तो आपको अच्छी नींद लेने की जरूरत है। माना की कॉफी थोड़ा अलर्ट बनाए रखने में मदद करती है, लेकिन ज्यादा सेवन अच्छा नहीं है। 

Read also: Facial Hair Removal At Home: ये उबटन है कमाल का, कम करेगा चेहरे के अनचाहे बाल!

4) जब नींद पर्याप्त नहीं होती है तो किसी भी चीज पर फोकस करना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप गलतियां अधिक करने लगते है, इसलिए अच्छी नींद ले और सेहत पर ध्यान दे। 

5) नींद की कमी से प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह से मजबूत नहीं होती है, जिसके कारण आप बीमार होने लगते है। साथ ही बार-बार बीमार हो सकते हैं। ये इम्यून सिस्टम पर काफी असर करती है। 

6) नींद की कमी हमारे  मूड पर नकारात्मक प्रभाव डलती है, जिसके चलते अधिक उदास, चिंतित या निराश महसूस कर सकते हैं। साथ ही चिड़चिड़ापन बढ़ने लग जाता है।