रसोई Bytes: घर पर ही बनाएं राजस्थानी मिठाई घेवर, ये है आसान सी रेसिपी!

 
Ghevar Recipe

लाइफस्टाइल डेस्क। Ghevar Recipe - मुंह में मिठास घोल देने वाली मिठाईयों में से एक है घेवर, अक्सर लोग इसे बाजार से ही लाते है। लेकिन इस बार आप बाजार से नहीं बल्कि घर पर ही बनाएं। बता दे, इसे बनाना काफी आसान है, इस  सरल विधि को फॉलो कर आप अपने घरवालों के लिए घेवर बना सकते है। चलिए जानते है। 

घेवर सामग्री -  100 ग्राम मैदा, 100 ग्राम घी, चीनी चाशनी के लिए, फेंटने के लिए बर्फ के टुकड़े, 1 कप दूध, घी या तेल तलने के लिए। 

घेवर रेसिपी (Ghevar Recipe) -

पहले मैदे को छानकर रख लें और दूसरे बड़े बर्तन में घी को लें, इसमें बर्फ के टुकड़े डाल दें। अब बर्फ के टुकड़े डालकर हाथों से फेंटें, इसे तब तक फेंटें जब तक की घी क्रीम सा न लगे। फिर बर्फ के टुकड़े हटा दें और इसमे थोडा-थोड़ा मैदा डालें, साथ ही फेंटते रहें। अब दूध भी डालें, इससे बैटर पतला बनेगा। साथ ही  फेंटते रहें, ध्यान दे बैटर को बिल्कुल चिकना रखना है। घोल इतना पतला होना चाहिए की गिराने पर बिल्कुल धार की तरह गिरे। 

Read also: रसोई Bytes: नाश्ते में बनाएं 'दाल-पकवान', सबको आएगा पसंद!

इसके बाद, धीमी आंच पर भगोने को रख घी डालिए जितना ऊंचा आपको घेवर बनाना है। घी गर्म हो तो मैदा के घोल को घी में गिराएं, लेकिन ध्यान दे की  मैदे की बूंद घी में तुरंत तैरने लगनी चाहिए। आप  चम्मच की मदद से पतली धार से घोल को गिराएं। जब कुछ बूंद जाएगी तब  घी में झाग बन जाएगा, 1 मिनट बाद झाग बैठ जाए तो दूसरी बूंद डालें। बस ऐसे करते हुए आपका घेवर बनाकर तैयार हो जाएगा। घेवर के बीच में जगह बनाने के लिए किसी डंडी का इस्तेमाल करे। जब आपके हिसाब से घोल हो जाए तो आंच को मध्यम कर घेवर को पका ले। बस जब घेवर ब्राउन हो जाए तब इसे निकाल लें। 

अब बर्तन में चीनी और पानी को रखें, इसे 2 - 3 उबाल आने तक पकाएं और साथ ही 2 तार की चाशनी बनाकर तैयार करें। चाशनी को ठंडा कर इसे घेवर को किसी थाली में रखकर उसके ऊपर डाल दे। बस तैयार है घेवर।