सर्दियों में रागी की रोटी से करे वजन कम!

लाइफस्टाइलसर्दियों में रागी की रोटी से करे वजन कम!

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। वजन कम करना बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन अगर सही तरीके से किया जाए तो ये आसानी से हो जाता है। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। अगर सर्दियों में आपका वजन बढ़ गया है और इसे आप कम करना चाहते है तो ये सुपर अनाज आपके बहुत काम आएगा। हम बात कर रहे है रागी की, जिसे मडुवा और नचनी भी कहते हैं।

रागी की रोटी उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में लोग खूब खाना पसंद करते है, आप भी इसे सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करे। आपको इसका खूब फायदा मिलेगा। ये वजन कम करने के साथ ही आपके शरीर को गर्माहट देगी।

बता दे, रागी कार्बोहाइड्रेट डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, तांबा और मैंगनीज से भरपूर होती है, इसमें प्रोटीन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन भी होते हैं। हालांकि इसमें कैलोरी ज्यादा होती है लेकिन साथ ही इसमें 15-20 प्रतिशत फाइबर का कंटेंट होता है और प्रोटीन 5 से 10 प्रतिशत होता है।

रागी की रोटी से करे वेट लॉस

अगर आप सोच रहे है की रागी की रोटी वेट लॉस में मदद कैसे करेगी तो बता दे, इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और वजन कम करने के लिए फाइबर आपके आहार में बहुत करुरी है। फाइबर पचने में अधिक समय लेता है और आपका पेट भरा सा लगता है और आप ओवर ईटिंग को रोककर फालतू खाना नहीं खाते। इसे कैलोरी का सेवन कम होता है और धीरे – धीरे आपका वजन कम हो जाता है।

इसके अलावा, इसमें ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो भूख को कम करता है और वजन को नियंत्रण में रखता है।

आप सर्दियों में नमक और चटनी के साथ इसकी रोटी बनाकर सेवन कर सकते है और चाहे तो रागी डोसा भी बना सकते है। आप इसका उपमा, लड्डू और सूप आदि भी बना सकते है। साथ ही ध्यान दे, रागी का एक दिन में 45 से 50 ग्राम तक ही सेवन करे।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related