Period Blood Colour: पीरियड ब्लड का रंग बताता है आपकी सेहत का हाल, जाने कैसे!

आज हम आपको इसी की जानकरी देने वाले है। 
 
Period Blood Colour
Photo created by freepik - Freepik

लाइफस्टाइल डेस्क। Period Blood Colour - पीरियड्स एक महिला का मासिक ब्लड फ्लो है, जो की हार्मोनल चेंज के साथ बदल सकता है। इसके बदलवा का कारण डायट, लाइफस्टाइल, उम्र और पर्यावरण हो सकते है। साथ ही पीरियड ब्लड के रंग से आप अपनी सेहत का हाल जान सकते है, आज हम आपको इसी की जानकरी देने वाले है। 

ब्राइट रेड - अगर गहरा लाल ब्लड है टी मतलब है कि यह फ्रेश है, ये  पीरियड की शुरुआत में आम है जब ब्लड फ्लो ज्यादा होता है। ये हेल्थ पीरियड के लक्षण हैं। 

ब्लैक रंग-  ब्लैक पीरियड ब्लड को यूटर्स छोड़ने में ज्यादा समय लगता है, जो की महिलाओं में परेशानी पैदा करता है। ये आमतौर पर उन महिलाओं को होता है जिन्हे पीरियड कम होते हैं।

Read also: Beer Made From Urine: पेशाब से बनी इस बियर के शौकीन है पियक्कड़, खूबी जान हो जाएंगे हैरान

डार्क रेड और ब्राउन-  पीरियड की शुरुआत या एंड  के पास भूरे रंग का ब्लड फ्लो होना एक आम बात है। इसका ये भी मतलब होता है की डिस्चार्ज किया गया ब्लड पुराना है।

पिंक रंग- पिंक पीरियड ब्लड सर्विकल फ्लूयड के साथ ब्लड के मिश्रण के कारण हो जाता है, ये कम एस्ट्रोजन के लेवल के लक्षण हैं। 

ऑरेंज रंग- ऑरेंज पीरियड ब्लड बैक्टीरिया संक्रमण के कारण हो सकता है, ये असामान्य गंध के साथ भी हो सकता है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह जरूर ले।