Naturally Purify Blood: नेचुरल तरीके से करे ब्लड को प्यूरिफाई!

आज हम आपको नेचुरल तरीके से ब्लड को प्यूरिफाई कैसे करे, वे बतयेगे। 
 
Naturally Purify Blood:
Image by jcomp on Freepik

लाइफस्टाइल डेस्क। Naturally Purify Blood - शरीर में ब्लड का फ्लो सही चलता है, तो आपका सिस्टम बेहद अच्छे से चलता है। ब्लड कोशिकाओं तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाने में मदद करता है। इसके अलावा, रक्त पीएच और पानी के स्तर को भी नियंत्रित करने में मददगार है। इसीलिए जरुरी है की ब्लड को प्यूरिफाई किया जाए। आज हम आपको नेचुरल तरीके से ब्लड को प्यूरिफाई कैसे करे, वे बतयेगे। 

ब्लड को प्यूरिफाई करने के सबसे आसान तरीका है पानी का सेवन, ये आपके हानिकारक विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट रसायनों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। कोशिश करें कि कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन आप जरूर करे। 

चुकंदर का रस एक नेचुरल ब्लड प्यूरिफायर है, चुकंदर के रस को नियमित रूप से पिने से स्किन भी हेल्दी व ग्लोइंग नजर आती है। इसके अलावा, रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है। 

Read also: Straight Hair Remedies: घुंघराले बालों को इन 2 तरीके से करे सीधे!

गुड़ का सेवन से भी आप ब्लड को साफ़ रख सकते है। गुड़ में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र की सफाई करता है और कब्ज की रोकथाम और शरीर से अपशिष्ट को खत्म करता है। 

नींबू का रस रक्त और पाचन तंत्र को साफ करता है, ये पीएच लेवल पर अपना असर डालता है। आप रोजाना सुबह खाली पेट ताजा नींबू का रस पिएं या एक गिलास गर्म पानी में 1/2 नींबू का रस निचोड़ें और इसे नाश्ते से पहले पिए। 

सेब, आलूबुखारा, नाशपाती और अमरूद जैसे फलों में पेक्टिन फाइबर होता है, ये रक्त में अतिरिक्त लिपिड को बांधते हैं और विषाक्त पदार्थों और अन्य हानिकारक यौगिकों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।