मेथी की चाय पीने के होते है कमाल के फायदे!

लाइफस्टाइलमेथी की चाय पीने के होते है कमाल के फायदे!

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। मेथी के बीज खाने में बढ़िया स्वाद जोड़ते हैं साथ ही ये हेल्‍थ के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। मेथी के बीज विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते है। ये त्वचा, शरीर और बालों के लिए काफी सही माना जाता है।

आप इसकी चाय से भी अपनी हेल्थ में सुधर कर सकते है, इसके काफी फायदे होते है। आज हम उन्ही फायदों के बारे में बात करेंगे।

डाय‍बिटीज

मेथी की चाय डायबिटीज वाले लोगों के ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है, इस चाय का सेवन करने से ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते है। इसमें फाइबर होता है जो ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है और शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल

ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करती है, क्योंकि इसमें गैलेक्टोज और मैनोज (घटक) होते हैं, ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद होते है। साथ ही दिल को किसी भी बीमारी से बचाने के लिए भी ये काफी मदद करता है।

सूजन

मेथी के बीज में लिनोलिक और लिनोलेनिक एसिड होते हैं, ये सेल्‍स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते है। साथ ही इसमें फाइबर होने के कारण फालतू भूख नहीं लगती। इसके अलावा, ये सूजन को कम करने में मदद भी करती है।

methi ki chai ke fayde

डाइजेशन

मेथी के बीज डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए बहुत अच्छा होता है, इसकी चाय के सेवन से पच, कब्ज, सूजन आदि का इलाज किया जा सकता है। अगर किसी को अल्सर और एसिडिटी की समस्या है तो उसे ये चाय का सेवन करना चाहिए।

बालों और त्‍वचा

मेथी की चाय से आपके शरीर को भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जो बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद माने जाते है। इससे बालों का रूखापन और रूसी जैसी समस्याओं में मदद मिलती है। वही ये त्वचा को समय से पहले बूढ़ा नहीं होने देता।

मेथी की चाय

आप 1 छोटा चम्मच मेथी दाना लें और उसका पाउडर बना ले, फिर उबलते पानी में 1 टीस्पून मेथी पाउडर डालें। आप स्‍वाद के लिए इसमें शहद डाल सकते है। बस इसे बिना छाने पिएं।

(Image/Pixabay)

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

RSS on Subhash: नेता जी के काम को आगे बढ़ा रहा है संघ, मोहन भागवत

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस...

Patwari Paper Leak: पेपर लीक के बाद आयोग आफिस में सख्ती, अधिकारियों के लिए भी सख्त नियम

देहरादून। उत्तराखंड में पटवारी भर्ती का पेपर लीक होने...