Birth Of Earth: जानिए धरती की असली जन्मतिथि,इतना पुराना है इसका जन्म

 
Birth Of Earth

जन्म तिथि के बारे में पता होगा। जन्मतिथि तो सभी की होती है। ये भी हो सकता है कि आपके पूर्वज, फैमिली ट्री बनाने में यकीन रखते हो। जिसके चलते परिवार के करीब सात से आठ पुश्तों की जनमतिथि का पता हो। लेकिन धरती की जन्म तिथि क्या है इसके बारे में जानते हैं। यूं तो वैज्ञानिकों ने धरती की उम्र के बारे में काफी कुछ पता लगाया है। करोड़ों साल बाद के लोगों को ये कैसे पता चला कि असल में धरती कब बनी थी?

एक रिपोर्ट के मुताबिक धरती की असल उम्र का पता कई सदियों से लगाने की कोशिश हो रही है। बताया जाता है कि धरती की उम्र 450 करोड़ साल की है। जिसमें पांच करोड़ साल ऊपर-नीचे मान लिया जाता है। इतने करोड़ साल बाद कैसे धरती की उम्र का अंदाजा लगाया गया। प्राचीन भारत के विद्वानों ने अपने ज्ञान से उस दौर में अंदाजा लगाकर धरती की उम्र 190 करोड़ साल बताई थी। मध्य काल में ईसाइयों ने बाइबल में धरती की उम्र पांच हजार साल से लेकर सात हजार साल होने का अंदाजा लगाया।  

Read also: पुण्यतिथि : मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम जिन्होंने दुनिया को मनवाया भारत का लोहा

1700 से लेकर 1800 के बीच में वैज्ञानिकों ने अपने ही अंदाज में धरती की उम्र का पता लगाया था। किसी ने धरती के ठंडे होने के अनुसार का अंदाजा लगाकर इसकी उम्र बताई तो किसी ने अन्य किसी तरीके से एक शख्स ने धरती की उम्र का पता सबसे सटीक अंदाजा में लगाया। इस तरीके का इस्तेमाल कर के वैज्ञानिक पत्थर से निकल चुकी रेडियोएक्टिव ऊर्जा का पता लगाते हैं। जिससे पत्थर की उम्र का पता चलता है। साल 1953 में क्लेयर पैटर्सन ने आसमान से सदियों पहले गिरे उल्कापिंडों की जांच की। जिससे उन्होंने अंदाजा लगाया कि धरती की उम्र 450 करोड़ साल है।