वजन कम करना चाहते है तो जल्द ही इन सब्जियों को खाना छोड़ दें

 
वजन कम करना चाहते है तो जल्द ही इन सब्जियों को खाना छोड़ दें वजन कम करना चाहते है तो जल्द ही इन सब्जियों को खाना छोड़ दें

मोटापा आपको कई बीमारियां तो देता ही है साथ ही में आपकी सुंदरता को भी बिगाड़ देता है। अगर आप भी मोटापा से परेशान हैं तो आज से ही फैट बढ़ाने वाली कई सब्जियों को खाना छोड़ दें। वैसे तो सब्जियां खाने से इंसान स्वस्थ्य रहता है लेकिन कुछ सब्जियों से वजन भी बढ़ जाता है। इन सब्जियों से शरीर का ब्लड शुगर बढ़ जाता है और भूख ज्यादा लगने लगती है। कुछ सब्जियों में काफी स्टार्च होता है जिसकी वजह से बॉडी इन्हें डाइजेस्ट कर लेती है और एक्स्ट्रा शुगर फैट में तब्दील हो जाता है। 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आलू चिप्स, फ्रेंच फाई, प्याज रिंग्स, हरे टमाटर और ओकेरा को फौरन छोड़ दें। तला हुआ खाना और ज्यादा तली हुई सब्जियों से भी दूरी बना लें। तले हुए खाने से तोंद निकल आती है।

वजन कम करना चाहते है तो जल्द ही इन सब्जियों को खाना छोड़ दें
Image Source: Google

गोभी

गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकोली वैसे तो स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है लेकिन ज्यादा मात्रा में इनके इस्तेमाल से आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए ज्यादा गोभी की सब्जी न खाएं। इतना ही नहीं गोभी की सब्जी ज्यादा मात्रा में खाने से पेट में गेस भी बनती है।

पैक किया हुआ सलाद

पैक किया हुआ सलाद खाने से बचें। कभी भी रेस्टोरेंट से पैकेट में मंगाया जाने वाला सलाद कम खाएं। पैक किए हुए सलाद में कई तरह की सब्जियां होती हैं और ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा होने से आपका वजन बढ़  सकता है।

स्वीट कॉर्न

आप अक्सर ग्रील्ज बर्गर के साथ स्वीट कॉर्न और कोल्ड ड्रिंक पीते होगे। यह सेहत के लिए खतरनाक तो है ही साथ ही में इससे इंसान का वजन भी बढ़ जाता है। स्वीट कॉर्न में स्टार्च की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है। ऐसे में स्वीट कॉर्न को कम मात्रा में खाएं। 

इसके अलावा आलू भी ज्यादा मात्रा में न खाए। आलू में भी स्टार्च की मात्रा काफी ज्यादा होती है। आलू के अलावा गाजार भी बहुत ज्यादा मात्रा में न खाए, इससे भी वजन बढ़ सकता है।