Weight During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में वजन को बनाए रखने के लिए ये टिप्स है बेस्ट !

लाइफस्टाइलWeight During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में वजन को बनाए रखने के लिए ये...

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। Weight During Pregnancy प्रेग्नेंसी में महिलाओं को वजन को बनाए रखने में बहुत दिक्कत होती है। क्योकि गर्भावस्था में महिला को अपना अतिरिक्त ख्याल रखना होता है, जिसमे वे डाइट ज्यादा लेती है और वजन बढ़ जाता है। आज हम आपको हेल्दी वेट मेंटेन करने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे , ये काफी आसान है आप इन्हे फॉलो कर सकती है। 

अच्छा खाना

प्रेग्नेंसी में महिला को दो लोगों के लिए खाना होता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं की कुछ भी खाना शुरू कर दें। आप पोषक तत्वों से युक्त डाइट लें, ऐसा करने से पर्याप्त पोषण मिलेगा और वजन बढ़ने की समस्या नहीं होगी। 

सीमित मात्रा में शुगर

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को  ज्यादा शुगर का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे वजन तो बढ़ता है ही लेकिन बच्चे की याददाश्त पर असर  पड़ सकता है। आप शुगर इनटेक को लिमिटेड करें और यदि शुगर क्रेविंग्स ज्यादा हो तो हेल्दी फ्रूट खाएं। 

नींद

प्रेग्नेंसी के दौरान पर्याप्त नींद ना लेने से महिला के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है, इसीलिए खुद को रिलैक्स करने का प्रयास करें। आप खुद को शांत करने के लिए  म्यूजिक सुन सकती हैं। 

एक्टिव रहे 

खुद को एक्टिव बनाए रखने का प्रयास करें, किसी भी तरह के वर्कआउट से परहेज न करे। हां लेकिन  वर्कआउट करें तो पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। 

पानी 

हेल्दी वेट मेंटेन करना चाहती हैं तो बॉडी के हाइड्रेशन लेवल पर ध्यान दें। पर्याप्त पानी ले वरना शरीर में पानी की कमी ,थकान, मसल्स पेन, अधिक भूख लगने, सिरदर्द व कब्ज  की समस्या दे सकती है। 

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

2000 रुपये में IRCTC का टूर पैकेज, जाने क्या है इसमें खास !

लाइफस्टाइल डेस्क। IRCTC Tour Package - अगर आप कम...

Provocative Slogans: जेएनयू में भड़काऊ नारों की बाढ़, माहौल में तनाव

दिल्ली के JNU कैंपस में एकबार फिर तनाव का...

इंडिया कस्टमर सर्विस में MG लगातार दूसरे साल शीर्ष पायदान पर

भारत में बिक्री के बाद सलाहकारों की तरफ से...

Bilkees Bano Case: सुप्रीम कोर्ट के दरवाज़े पर फिर पहुंची बिलकीस

गुजरात दंगों के दौरान गैंग रेप पीड़िता बिलकीस बानो...