Facial Yoga: करे ये 5 फेशियल योग और देखे फायदे!!

आज हम आपको 5 फेशियल योग के बारे में बातएंगे।
 
Facial Yoga
 Photo created by nakaridore - freepik
 लाइफस्टाइल डेस्क। Facial Yoga – बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों, काले धब्बे और ढीली त्वचा हो जाती है , जिसके कारण कई लोग एंटी-एजिंग क्रीम खरीदने से लेकर सर्जरी में काफी पैसा खर्च कर देते है। लेकिन फिर भी उन्हें ज्यादा कुछ फर्क नहीं दीखता , ऐसे में आज हम आपको 5 फेशियल योग के बारे में बातएंगे। इनको करने से आप खुद फर्क देखेंगे।  

Read also: चेहरे की झुर्रियों को दूर करना चाहते है तो इस्तेमाल करे आलू का पैक

1) पहली फेशियल योग माथे को रिंकल्‍स फ्री बनाने के लिए है, इसके लिए आपको लगातार माथे को स्‍मूथ करने वाला योग करना चाहिए। आपको बस अपना हाथ माथे पर रख कर माथे को अपनी उंगलियों से हल्के से दबाएं। फिर  आईब्रोज को थोड़ा ऊपर उठाएं और छोड़ दें। ऐसा आपको 5 बार करना है। 

2) दूसरी फेशियल योग गर्दन की मसल्‍स के लिए है, इसको करने से आपके गले की झुर्रियां हट जाएगी। बस आप किसी चटाई या कुर्सी पर रिलैक्‍स होकर बैठ जाएं और अपने चिन को ऊपर उठा ले। ध्यान दे चिन को ऊपर उतना उठाएं, जिससे आपको जबड़े के निचले हिस्से में स्‍ट्रेच महसूस हो। अब सिर को नीचे करें , बस ऐसा आपको 5 बार करना है। 

3) तीसरी फेशियल योग करने से गालों की चर्बी से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा, इसे करने से फाइन लाइन्स को रोका जा सकता है और डबल चिन  नहीं आता। इसके लिए आपको गहरी सांस लेनी है और अपना मुंह बंद रखते हुए गालों में हवा भरनी है। फिर एक गाल से दूसरे गाल तक हवा को आगे-पीछे करना है। बस ऐसा आपको 5 बार करना है।

4)  चौथी फेशियल योग करने से मसल्‍स को टोन और स्ट्रेच करने में मदद मिलेगी। इसके लिए आपको गालों और होंठों से फिश फेस बनाकर  मुस्कुराने की कोशिश करनी है और इसी मुद्रा में 5-10 सेकंड रुकना है। बस रिलैक्‍स करें और इसे 10-15 बार करे। 

Read also: आपकी स्किन की खूबसूरती के लिए आजमाएं ये घरेलु टिप्स, झुर्रियों से मिलेगी निजात

5)  पांचवी फेशियल योग करने से चेहरे की सभी मसल्‍स मजबूत होते है। इसके लिए आपको सीधे आगे देखें एक गहरी सांस लें और फिर सांस छोड़ते हुए अपनी जीभ को चिपकाएं और साथ ही आंखों को चौड़ा करें। बस ये ऐसा आपको  5-10 बार करना है।