Surya Dev Mantra: सूर्यदेव के ये शक्तिशाली मंत्र जपते ही पूरी होगी हर इच्छा

 
Surya Dev Mantra

सूर्यदेव का भारतीय ज्योतिष शास्त्र में बहुत अधिक महत्व बताया गया है। सूर्यदेव के शक्तिशाली मंत्रों का जो भी जाप करता है उसकी सभी मनोकामनाए और इच्छाओं की पूर्ति होती है।  सूर्य को ऐसा देवता माना गया है। जो कि नियमित रूप से पूरे संसार को अलौकिक दर्शन देते हैं। रविवार के दिन सूर्य की पूजा-आराधना का विशेष महत्व बताया गया है। सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए एक लोटा जल काफी है। नियमित रूप से सूर्य देव को अर्घ्य देकर जीवन की कई विषम समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। किए गए उपायों से मान-सम्मान में जहां वृद्धि होती है वहीं दूसरी ओर  नौकरी में तरक्की और सफलता के द्वार खुलते हैं। ज्योतिषाचार्य की माने तो सूर्य देव के ये चमत्कारी मंत्रों का जाप जीवन में सफलता दिलवाने के लिए काफी कारगर हैं। 

ॐ हृां मित्राय नम: मंत्र का जाप अच्छी सेहत और कार्य क्षमता में बढ़ोत्तरी के लिए करना लाभदायक होता है। पहले इस मंत्र का जाप कर सूर्य को अर्घ दें।
ॐ हृीं रवये नम: क्षय व्याधि से परेशान हैं और शरीर का खून प्रवाह ठीक नहीं चल रहा है तो सूर्य देव के सामने खड़े होकर मंत्र का जाप करें। इससे रोग भी दूर होते हैं।
ॐ हूं सूर्याय नम:मानसिक शांति के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे बुद्धि में वृद्धि होती है।
ॐ ह्रां भानवे नम: इस मंत्र के जाप से मूत्राशय से जुड़ी बीमारी ठीक होगी। नियमित करने से शरीर भी स्वास्थ्य रहेगा। 
ॐ हृों खगाय नम: शरीर में मलाशय से संबंधित परेशानी के लिए इस मंत्र का जाप श्रेयकर होता है। इस मंत्र के जाप से बुद्धि के विकास के साथ ही शरीर का बल बढ़ता है।
ॐ हृ: पूषणे नम: इस मंत्र के जाप ने बल और धैर्य बढ़ता है। मंत्र का जाप करें और इसके करने से मन धार्मिक कर्मों में लगता है।
ॐ ह्रां हिरण्यगर्भाय नमः इस मंत्र का जाप छात्रों के लिए लाभकारी है। इसके जाप से बौद्धिक,शारीरिक  और मानसिक रुप से मजबूत होता है। 

Read also: People Born In 16 July: आज के दिन जन्में व्यक्तियों का मूलांक होता है सात,होते हैं खुले दिल वाले


ॐ मरीचये नमः इस मंत्र के जाप से स्वस्थ काया प्राप्त होने के साथ ही कोई रोग नहीं होते।
ॐ आदित्याय नमः नामक मंत्र का जाप करने से बुद्धि तेज होती है और आर्थिक परेशानी भी दूर होती है। 
ॐ सवित्रे नमः इस मंत्र के जाप से मनुष्य का मान-सम्मान तेजी से बढ़ता है। इसी के साथ सूर्य की विशेष कृपा प्राप्त होती है। मनुष्य की कल्पनाशक्ति भी बढ़ती है।
ॐ अर्काय नमः वेदों के रहस्य को जानना चाहते हैं तो ये मंत्र लाभदायक है। इस मंत्र के जाप से मन दृढ़ रहता है। जीवन की समस्याएं दूर होती हैं।
ॐ भास्कराय नमः इस मंत्र के जप से शरीर स्वच्छ रहता है। इसी के साथ मन भी प्रसन्न रहता है।

सूर्य देव की कृपा पाने के लिए रोज नियमित रूप से अर्घ्य दें। रोज संभव ना हो तो रविवार को अर्घ्य दें। इसके अलावा कोई एक मंत्र का जाप करें। इससे सुख, समृद्धि के साथ ही सेहत भी अच्छी होती है।