Burans Phool ke Fayde: बुरांश फूलों की खासियत जान हो जाएंगे हैरान,इस भयंकर बीमारी के लिए है रामबाण

 
Burans Phool ke Fayde: बुरांश फूलों की खासियत जान हो जाएंगे हैरान,इस भयंकर बीमारी के लिए है रामबाण Burans Phool ke Fayde: बुरांश फूलों की खासियत जान हो जाएंगे हैरान,इस भयंकर बीमारी के लिए है रामबाण

उत्तराखंड की पहचान बुरांश के फूलों (Burans Phool ke Fayde) से भी होती है। पहाड़ में बुरांश के फूलों की खूबसूरती इसमें चार चांद लगा देती है। बसंत ऋतु के दौरान बुरांश के फूल आने से पहाड़ों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। चार महीने तक यहां मौसमी फूल की भरमार होती है। इन्हीं महीनों में यह बुरांश का फूल भी खिलता है। मार्च—अप्रैल के दिनों में इसके फूलों के रंग से पहाड़ सराबोर हो जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बुरांश का फूल खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के काम आता है।

Read also: बंसत के आगमन के बाद फूलने लगा बुरांश, महक उठी पहाड़ियां

इसके साथ ही यह महिलाओं में एनीमिया की कमी को दूर करता है। बुरांश का फूल शरीर में हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही शरीर और त्वचा की जलन को खत्म करता है और यह शुगर रोगियों के लिए मददगार है। लेकिन बुरांश का ये फूल हृदय रोगियों के लिए रामबाण का काम करता है। बुरांश का फूल उबालकर पीने से हृदय रोगियों को काफी लाभ मिलता है। बताया जाता है कि अगर हृदय रोगी की रक्त नलिकाएं ब्लाक हैं तो इस बुरांश के फूल के उबले पानी को पीने से चमत्कारी लाभ देखने को मिलते हैं।