Amrood Ke Fayde: जाने अमरूद के अद्भुत फायदे

अमरूद आपके दिल से लेकर पुरे शरीर के लिए फायदेमंद है
 
Amrood Ke Fayde
Image by Trương Hoàng Huy Ngân from Pixabay 
यदि आप इतने समय से अमरूद को नज़रअंदाज़ कर रहे हैं, तो इस ‘अद्भुत फल’ पर ध्यान देने का समय आ गया है। अमरूद आपके दिल से लेकर पुरे शरीर के लिए फायदेमंद है जिसके आश्चर्यजनक लाभों के बारे में जाने यहाँ।

एम्युनिटी बूस्टर

क्या आप जानते हैं अमरूद विटामिन सी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। अमरूद के फल में संतरे में मौजूद विटामिन सी की मात्रा से भी 4 गुना अधिक विटामिन सी होता है। विटामिन सी प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है और आपको संक्रमणों और रोगजनकों से बचाता है। इसके अलावा, यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है। मूल रूप से अमरुद आपके लिए इम्युनिटी बूस्टर का काम करता है।  

Read also- पके हुए अमरूद से बनाएं हलवा, यहां जाने रेसिपी

मधुमेह में लाभकारी 

फाइबर से भरपूर और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण अमरूद मधुमेह के विकास को रोकता है। जबकि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स चीनी के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकता है, फाइबर सामग्री यह सुनिश्चित करती है कि चीनी का स्तर अच्छी तरह से नियंत्रित हो। यह सभी खूबियां अमरुद को डायबिटीज मरीजों के लिए एक अनुकल फल बनाते है।  

आपके दिल को रखता है स्वस्थ 

अमरूद शरीर के सोडियम और पोटेशियम संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे उच्च रक्तचाप के रोगियों में रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। अमरूद ट्राइग्लिसराइड्स और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में भी मदद करता है, जो हृदय रोग की आशंकाओ को रोकता है। यह जादुई फल अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर में सुधार करता है और ओके दिल को हमेशा जवान रखता है।

Read also- अमरूद के साथ-साथ उसकी पत्तियों के है स्वाथ्य लाभ…

गर्भावस्था में फायदेमंद है अमरूद

अमरूद गर्भवती महिलाओं को भी लाभ पहुंचाता है क्योंकि इसमें फोलिक एसिड, और विटामिन बी-9 होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित है क्योंकि यह बच्चे के तंत्रिका तंत्र को विकसित करने और नवजात शिशु को तंत्रिका संबंधी विकारों से बचाने में मदद करता है।

चिंता निवारक फल 

अमरूद के कई लाभों में से एक फल में मौजूद मैग्नीशियम शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम देने में मदद करता है। तो एक कठिन कसरत या कार्यालय में एक लंबे दिन के बाद, एक अमरूद निश्चित रूप से आपको अपनी मांसपेशियों को आराम देने, तनाव से निपटने और अपने सिस्टम को एक अच्छी ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है।