5 Minute Exercise: प्लस साइज करे कम, बस सुबह 5 मिनट करें ये 3 एक्सरसाइज!

ऐसे में आज हम आपको 5 मिनट वाली एक्सरसाइज बातएंगे, जो की काफी प्रभावी है।
 
5 Minute Exercise
Photo created by Anastasia Kazakova - freepik

लाइफस्टाइल डेस्क। 5 Minute Exercise - महिलाएं बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए काफी कुछ करती है, लेकिन फिर भी कोई नतीजा नहीं मिलता। खासकर प्लस साइज महिलाएं बढ़े हुए वजन को लेकर काफी परेशान रहती है, उनका शरीर का सारा लचीलापन खत्म हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको 5 मिनट वाली एक्सरसाइज बातएंगे, जो की काफी प्रभावी है। 

सुपरमैन एक्सरसाइज

5 मिनट सुपरमैन एक्सरसाइज करके अपना वजन कम कर सकते है, क्योंकि ये काफी पुरानी एक्सरसाइज है इसे आप चाहे तो  बिस्तर पर लेटे-लेटे कर सकती हैं। इसको रोजाना करने से पेट की चर्बी कम होगी। इसे करने के लिए आपको दोनों हाथों और पैरों को फर्श पर फैलाकर रखें, फिर पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथ और पैर को ऊपर नीचे करें। इसे  5 मिनट तक लगातार करे। 

क्लैमशेल एक्सरसाइज

क्लैमशेल एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल कर आप अपना  वजन कम तेजी से कम कर सकती है। इसे करने के लिए बाया हाथ मोड़कर सिर को हाथ से सहारा दें और अपने दाहिने हाथ को कूल्हे पर रखें, फिर दाहिने पैर को बाई तरफ रखें और फिर घुटनों को मोड़ते हुए अपनी एड़ी को ग्लूट्स की सीध में रखे। इसके बाद,  दाहिने कूल्हे को पीछे की ओर ले जाए बिना दाहिने घुटने को छत की ओर उठाकर पैर खोल व बंद करें। इसे भी लगभग 5 मिनट रोजाना करे। 

सिंगल लेग डेडलिफ्ट एक्सरसाइज

पेट की चर्बी को कम करने के लिए सिंगल लेग डेडलिफ्ट एक्सरसाइज करे, ये करना काफी मुश्किल है। लेकिन काफी असरदार एक्सरसाइज है, बस पहले दोनों पैरों को एक साथ करें।  हाथों को बगल में रखकर खड़े होने की कोशिश करें, अब बायां पैर को उठाएं और अपना बायां हाथ तब तक आगे की और लेकर जाएं। बस फिर अपनी पोजीशन ले। इस एक्सरसाइज को भी रोजाना करे।