Uttarakhand: एलेक्शन मोड में परीक्षा, समय से लेकर बहुत कुछ कर दिया चेंज

उत्तराखंडUttarakhand: एलेक्शन मोड में परीक्षा, समय से लेकर बहुत कुछ कर दिया...

Date:

देहरादून- भर्ती परीक्षा घोटाले के बाद उत्तराखंड में परीक्षाओं को लेकर नया पैटर्न तैयार किया जा रहा है. UKSSSC भर्ती परीक्षा घोटाले पर सरकार की सख्त रवैये के बाद अब परीक्षाओं को निष्पक्ष कराने की चुनौती है जिसके बाद अब आने वाली परीक्षा का समय से लेकर पैटर्न बदलने केनिर्देश जारी कर दिए गए है. मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए है. सवाल यह है कि परीक्षाओं का बदला हुआ स्वरूप उत्तराखंड के युवाओं का विश्वास बढ़ा पायेगी.

दिसम्बर से होनी है लगातार परीक्षा
उत्तराखंड में दिसम्बर में पुलिस आरक्षी, आईआरबी एवं अग्निशामक की परीक्षा होनी है. ये परीक्षाएं उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग से हटाकर लोक सेवा आयोग को दी गई है. मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को प्रश्न प़त्रों को रखने हेतु डबल लॉक सिस्टम और सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था करने के आदेश दिए. मुख्य सचिव ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के लिए भी वीडियोग्राफी हेतु सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था होनी चाहिए.

स्मार्ट वाच और गैजेट पर प्रतिबंध
मुख्य सचिव ने परीक्षा केन्द्रों में किसी भी प्रकार की कलाई में पहनने वाली घड़ी (स्मार्ट वॉच सहित), मोबाईल फोन एवं गैजेट्स को पूर्णतः प्रतिबन्धित रखा जाए. समय देखने हेतु परीक्षा केन्द्रों में घड़ी की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए. दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले परीक्षार्थियों मोबाईल एवं घड़ी रखने हेतु उचित व्यवस्था रखी जाए.

परीक्षाओं का समय बदला
मुख्य सचिव ने कहा कि दिसम्बर माह में होने वाली परीक्षा में स्नो फॉल और मार्ग अवरूद्ध होने के कारण कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा देने से वंचित न रहे इसके लिए परीक्षा केन्द्रों के चयन में विशेष ध्यान दिया जाए. ऐसे परीक्षा केन्द्रों का चयन किया जाए जिनमें पर्याप्त वांछित व्यवस्थाएं परिपूर्ण हों। परीक्षार्थी समय से परीक्षा देने पहुंच सकें. उन्होंने परीक्षा के समय में परिवर्तन कर परीक्षा का समय 10.00 बजे से 12.00 बजे को बढ़ाकर प्रातः 11.00 बजे से 01.00 बजे किए जाने के निर्देश दिए ताकि दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले परीक्षार्थियों को कोई समस्या न हो।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

FIFA World Cup 2022: ब्राज़ील की जीत में रिचार्लिसन बने हीरो

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के रोमांचक मुकाबले चल रहे...

Winter Blues से है परेशान तो ये नेचुरल तरीके अपनाकर देखे !

लाइफस्टाइल डेस्क - ठंड का मौसम आता तो कुछ...