Mud Bath: मिटटी से नहाए सीएम पुष्कर धामी

उत्तराखंडMud Bath: मिटटी से नहाए सीएम पुष्कर धामी

Date:

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की मड बाथ (शरीर पर मिटटी का लेप लगाना) वाली एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमें वो कई लोगों के साथ मिटटी से पूरी तरह सने हुए नज़र आ रहे हैं, हालाँकि धामी को इस हालत में पहचानना भी मुश्किल है. दरअसल उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को चम्पावत जाकर नवयोग सूर्योदय सेवा समिति के एक कार्यक्रम में भाग लिया, यह कार्यक्रम प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए आयोजित हुआ था, इसी कार्यक्रम में उन्होंने अपने शरीर पर मिटटी का लेप लगाकर मड बाथ का शुभारंभ किया। बता दें कि नवयोग सूर्योदय सेवा समिति नेचुरोपैथी एवम् नवयोग कार्यक्रम को बढ़ावा देती है.

प्राकृतिक चिकित्सा को बढावा देने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर पुरातन एवं प्राकृतिक मड थेरेपी को बढ़ावा देते हुए मड बाथ भी किया, इस मौके पर उन्होंने प्राकृतिक चिकित्सा शिक्षा पद्धति के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले अध्यापको और छात्र, छात्राओं को सम्मानित भी किया। धामी ने कहा कि ऋषियों और संतो की तपस्थली हमेशा से ही विश्व कल्याण के लिए ज्ञान का प्रचार प्रसार करती रही है। उत्तराखंड की भूमि प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण है, प्राकृतिक चिकित्सा मानव जीवन को रोगमुक्त करती है। प्राचीन काल से ही प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान इसी भूमि से हमारे ऋषियों द्वारा दुनिया के सामने रखा गया। मुख्यमंत्री ने कहा राज्य सरकार प्राकृतिक चिकित्सा को बढावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

जीवन में सबसे बड़ा सुख निरोगी होना है

मुख्यमंत्री ने कहा कि मनुष्य के जीवन में सबसे बड़ा सुख उसके निरोगी होना है। यह सुख हर नागरिक को मिलना चाहिए, और इसके लिए प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति से जुड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व योग के महत्त्व को समझ रहा है और उसे अपना रहा है । इसी का ही नतीजा है जो आज विश्व के सभी देश योग दिवस मना रहे हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने समान नागरिक संहिता की बात भी उठाई, उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इसके लिए समिति का गठन कर दिया है और जल्द ही फाइनल ड्राफ्ट तैयार हो जायेगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Gujarat Chunavi Dangal: 12 बागियों को भाजपा ने दिखाया बाहर का रास्ता

गुजरात विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा बागियों को लेकर...

Portronics Kronos X4 पानी में भी नहीं होगी खराब, जाने इसमें और क्या है खास !

टेक डेस्क। Portronics ने भारत में स्मार्टवॉच की अपनी...

Side Effect: अखिलेश से हाथ मिलाने की सजा, शिवपाल की सुरक्षा Z से Y हो गयी

अखिलेश के साथ हाथ मिलाना का पहला नुकसान शिवपाल...