Khirsu Pauri Garhwal: उत्तराखंड के इस गांव से दिखाई देता है हिमालय का घर!

उत्तराखंडKhirsu Pauri Garhwal: उत्तराखंड के इस गांव से दिखाई देता है हिमालय...

Date:

पौड़ी गढ़वाल- यूं तो उत्तराखंड को प्राकृतिक सौंदर्य का स्वर्ग कहा जाता है. उत्तराखंड के कई हिल स्टेशन ऐसे हैं जहां पर प्रकृति के अद्भुत नजारे आप को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. ऐसा ही एक गांव पौड़ी गढ़वाल से कुछ दूरी पर स्थित है जो आज के समय में उभरते हुए हिल स्टेशन के के तौर पर अपनी जगह बना रहा है. हम बात कर रहे हैं पौड़ी गढ़वाल के खिरसू गांव (Khirsu Pauri Garhwal) की. बहुत ही कम पर्यटक जानते हैं कि यह हिल स्टेशन को उत्तराखंड का प्राकृतिक स्वर्ग कहा जाता है. समुद्र तल से 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस गांव में आप अपना वीकेंड मना सकते हैं. बांस, देवदार और बुरांश के पेड़ों से भरे जंगल के बीच बसा एक गांव आपको सुकून देने वाला होगा. इन जंगलों में पैदल घूमना आपको न केवल प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद की अनुभूति कराता है बल्कि आपको सुकून भी देता है. यहां आकर आप चिड़ियों के चहचहाहट के बीच शाम को सूर्यास्त देखना नहीं भूलेंगे.

Khirsu Pauri Garhwal
Khirsu Pauri Garhwal

पौड़ी गढ़वाल के मुख्यालय से महज 17 किलोमीटर दूर शहर की भागमभाग और शोर भरी जिंदगी से दूर खिरसू गांव (Khirsu Pauri Garhwal) में आप दिल को सुकून देने वाले नजारों का आनंद ले सकते हैं. 300 से भी अधिक बर्फ से ढकी हुई चोटियों को देखना आपके इस आनंद को रोमांच से भर देता है.

Khirsu Pauri Garhwal
Khirsu Pauri Garhwal

खिरसू गांव (Khirsu Pauri Garhwal) से ही आपको कई ऐसी चोटिया दिखाई देंगी जिनके बारे में केवल आपने सुना होगा. आपको त्रिशूल,नंदा देवी, नंदकोट, पंचोली पिक का नजारा देखने को मिलता है. इन चोटियों को देखकर आप शायद ही विश्वास करें कि आप उन चोटियों को अपनी आंखों के सामने देख रहे हैं. खिरसू में इन नजारों को देखने के लिए दो व्यू प्वाइंट है. पहला फार कुंडा पॉइंट और दूसरा चौखंबा व्यू प्वाइंट. वैसे तो यह जगह सभी प्रकार के लोगों के लिए है लेकिन जो वीकेंड पर एक अच्छी और शांत जगह की तलाश में रहते हैं उनके लिए यह किसी एडवेंचर प्लेस से कम नहीं होगा. यहां आपको एडवेंचर ट्रैकिंग, कैंपिंग भी की जा सकती है. खिरसू में पक्षियों की कई प्रजातियां भी देखने को मिलती हैं.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Amit Shah: समान नागरिक संहिता पर वही होगा को धारा 370 में किया गया

गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत का दावा करते...

Mainpuri by-election: चुनावी मंच पर अखिलेश ने शिवपाल के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के दौरान यादव...

No Export Duty In Iron: लौह अयस्क व स्टील पर हटी एक्सपोर्ट ड्यूटी, जानें क्या है वजह

लोहे और स्टील निर्यात शुल्क हटा, यह है महत्वपूर्ण...

Rapist Girl Gang: युवक का किडनैप कर चार लड़कियों ने किया गैंग रेप

लड़कियों के गैंग रेप की ख़बरें तो अक्सर अख़बारों...