Heavy Rainfall Alert : यूपी से उत्तराखंड तक भारी बारिश का अलर्ट जारी,मौसम सिस्टम में आया बदलाव

उत्तर प्रदेशHeavy Rainfall Alert : यूपी से उत्तराखंड तक भारी बारिश का अलर्ट...

Date:

Heavy Rainfall Alert in Uttar Pradesh and uttarakhand -आज उप्र से लेकर उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसमी सिस्टमों में आए बदलाव की वजहों से शीतकालीन के शुरूआती दौर में बारिश जारी है। आज उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा मप्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में बारिश की संभावना बनी हुई है। बीते 24 घंटों में देश के अन्य कई राज्यों में बारिश हुई है।

<strong>Image Credit Naeem Ansari<strong>


बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र,पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और आंध्र में चक्रवाती हवाओं के कारण छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड तक फैली द्रोणिका का असर अब देश के मौसम पर हो रहा है। मौसम के इसी बदलाव के चलते विभिन्न राज्यों में बारिश जारी है। अभी यह रविवार तक ऐसे ही बना रहने की संभावना है।


मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है। कुमाऊं क्षेत्र में रेड तो गढ़वाल क्षेत्र में ऑरेंज अलर्ट जारी है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आई नम हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में बारिश के आसार हैं।


मौसम विभाग के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में पूर्वी यूपी, पश्चिमी मप्र सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों, अरुणाचल के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। वहीं झारखंड,बिहार,ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई। इसके अलावा लक्षद्वीप,तमिलनाडु, कोंकण और गोवा, उत्तराखंड में हल्की बारिश हुई है।


उत्तराखंड के पूर्वी और मध्य भाग में भारी बारिश संभव है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बारिश की संभावना है।
इसके अलावा यूपी,दिल्ली एनसीआर, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, आंध्रप्रदेश, ओडिशा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, पुडुचेरी,कर्नाटक और आसपास के इलाकों में बारिश के आसार हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related