बाबा Kedarnath Dham के कपाट बंद होने से पहले मिला खास मौका तो खुशी से झूमे भक्त

उत्तराखंडबाबा Kedarnath Dham के कपाट बंद होने से पहले मिला खास मौका...

Date:

पौड़ी। बाबा केदारनाथा धाम के कपाट भी आज भैया दूज के अवसर पर मंत्रोच्चारण के बीच शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान मंदिर परिसर में भारी संख्या में श्रद्धालुगण मौजूद रहे। बाबा केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने से पहले इस बार भक्तों को एक खास मौका मिला। जिसे देखकर बाबा केदारनाथ के भक्त खुशी से झूम उठे।

बाबा केदारनाथ की डोली 29 अक्तूबर को अपने शीतकालीन पूजा गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में विराजमान की जाएगी। भाई दूज के पर्व पर आज गुरुवार को परंपरानुसार भगवान आशुतोष के ग्याहरवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट सुबह 8.30 बजे विधि-विधान के साथ मंत्रोच्चारण के बीच शीतकाल के लिए बंद कर दिए हैं। इस मौके पर हजारों की संख्या में बाबा के भक्तों ने दर्शन कर पुण्य अर्जित किया।
आज सुबह चार बजे से मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना शुरू की गई थी। मुख्य पुजारी टी गंगाधर लिंग ने आराध्य का श्रृंगार किया और आरती उतारी। इस मौके पर स्वयंभू लिंग को समाधि रूप देकर फूल और भस्म से ढक दिया गया। भगवान की भोग मूर्तियों को चल विग्रह उत्सव डोली में विराजमान कर भक्तों के दर्शनों के लिए मंदिर परिसर में रखा गया।

जिसके बाद विधि-विधान व धार्मिक रीति परंपराओं के तहत आज सुबह 8.30 बजे केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए शुभ लग्न पर बंद किए गए। धार्मिक औपचारिकताओं को पूरा करते हुए प्रशासन व बीकेटीसी के अधिकारियों की मौजूदगी में मंदिर के कपाट बंद करने के बाद उसकी चाभी एसडीएम ऊखीमठ को सौंपी गई।

मंदिर के कपाट बंद होने की जानकारी होने पर आज सुबह तीन बजे से श्रद्धालुगणों को दर्शन शुरू करा दिए गए थे। इस दौरान श्रद्धालु स्वर्ण मंडित गर्भगृह देखकर प्रफुल्लित हो गए। केदारनाथ धाम के गर्भगृह को स्वर्णमंडित कर दिया है। 550 सोने की परतों से गर्भगृह दीवारें,जलेरी व छत को नया रूप दिया है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Revolt: चीन के शंघाई में लगे शी चिनफिंग हटाओ के नारे

कम्युनिस्ट देश चीन में हालात बदल रहे हैं, परिवर्तन...

Janhvi Kapoor ने हॉट अदाओं से छीना दिल का चैन, देखे तस्वीरें !

एंटरटेनमेंट डेस्क। Janhvi Kapoor एक हॉट बाला है, वे...

इंडिया कस्टमर सर्विस में MG लगातार दूसरे साल शीर्ष पायदान पर

भारत में बिक्री के बाद सलाहकारों की तरफ से...