depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

जल्द सुलझ सकता है लद्दाख सीमा विवाद, डिस्इंगेजमेंट पर चर्चा

फीचर्डजल्द सुलझ सकता है लद्दाख सीमा विवाद, डिस्इंगेजमेंट पर चर्चा

Date:


जल्द सुलझ सकता है लद्दाख सीमा विवाद, डिस्इंगेजमेंट पर चर्चा

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच चल रहा सीमा विवाद जल्द ही सुलझ सकता है, दरअसल जानकारी है कि दोनों देशों की सेनाओं ने पूर्वी लद्दाख के सेक्टर में डिस्इंगेजमेंट को लेकर चर्चा की है, जिसके तहत दोनों देशों के जवान अप्रैल-मई वाली अपनी पुरानी यथास्थिति पर लौट जाएंगे. इस पर 6 नवंबर को चुशुल में कॉर्प्स-कमांडर लेवल की आठवें चरण की बातचीत में चर्चा हुई थी.

जल्द फिर से हो सकती है कोर कमांडर लेवल पर मीटिंग
सेना ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नही की है लेकिन सूत्रों का कहना है कि इस पर सहमति बन गई है, हालांकि हस्ताक्षर नहीं हुए हैं. मामला संवेदनशील है इसलिए जब तक जमीन पर पूरी तरह से अमल नही हो जाता तब तक वो कुछ कहने से बच रही है. इस प्लान पर जल्द फिर से कोर कमांडर लेवल पर मीटिंग हो सकती है.

डिस्इंगेजमेंट प्लान
डिस्इंगेजमेंट प्लान को तीन चरणों में बांटा गया है, जो बातचीत के अगले एक हफ्ते में लागू किया जाएगा. पहले दौर में इसके तहत पैंगॉन्ग झील के इलाके से दोनों देशों की आर्म्ड व्हीकल यानी कि तोप और टैंक एलओसी से पीछे जाएंगे. दूसरे दौर में पेंगोंग लेक के उत्तरी किनारे से दोनों देश अपनी सेना को पीछे हटाएंगे. चीन अपनी सेना को फिंगर 8 के पीछे यानी अपनी पुरानी जगह पर ले जाएगा और भारत अपनी सेना को ध्यान सिंह पोस्ट के प्रशासनिक ब्लॉक के पास लेकर आएगा.

तीसरा स्टेप
तीसरे स्टेप में पेंगोंग के दक्षिणी इलाके से दोनों देशों की सेनाएं भी पीछे हटेंगी. इस एरिया में भारतीय सेना ने ऊंचाई वाले रणनीतिक पोजीशन पर कब्जा कर रखा है और चीन ने अपनी पोजीशन मजबूत कर ली थी. दोनो पक्षों ने यह भी तय किया है वो मिलकर यूएवी के जरिए इसकी निगरानी करेंगे. भारतीय पक्ष इसको लेकर काफी सतर्क है क्योंकि पिछले बार ऐसी ही घटना में गलवान घाटी में 20 जवानों की जान चली गई थी.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

तीसरे टी 20 में जिम्बाब्वे ने भारत को दी टक्कर

बुधवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए तीसरे...

अभिषेक ने दूसरे मैच में ही जड़ दिया पहला टी 20 शतक

हरारे में कल ज़िम्बाब्वे के हाथों बेहद छोटे टोटल...

शेयर बाजार में मंगल ही मंगल, नई ऊंचाइयों पर सेंसेक्स-निफ़्टी

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाइयों पर बंद...

हाथरस भगदड़ केस में भोले बाबा को क्लीन चिट पर भड़कीं मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती ने हाथरस भगदड़ मामले की जांच...