depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Weather Update: जानिए इस बार कितने महीने पड़ेगी सर्दी,कहां तक पहुंचेगा तापमान

नेशनलWeather Update: जानिए इस बार कितने महीने पड़ेगी सर्दी,कहां तक पहुंचेगा तापमान

Date:

नई दिल्ली। मौसम में फिर से उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। उत्तरी भारत में ठंड की दस्तक (Cold Weather) के साथ मौसम शुष्क हो गया है। वहीं पहाड़ी राज्यों में ठंड के बीच बारिश के आसार बन रहे हैं। जिससे दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। इस समय एनसीआर की वायु गुणवत्ता बहुत खराब स्थिति में है। दिल्ली में ठंड की दस्तक के साथ प्रदूषण भी कहर बरपा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार आज देश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है। भारतीय मौसत विभाग की माने तो बारिश को देखते हुए आरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इसके अलावा पुड्डुचेरी,आंध्रप्रदेश और केरल में येलो अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर उत्तर-पूर्वी इलाके में हवाएं तेज चल रही है। इससे अलावा एक नवंबर से आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी।

मौसम विभाग के मुताबिक नवंबर महीने की शुरूआत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की लाइन लग सकती है। जिससे पहाड़ों पर भारी हिमपात होने की आशंका है। इसका प्रभाव पश्चिमी उप्र और पहाड़ से सटे उप्र के जिलों में ​पड़ेगा। इसके अलावा उत्तर भारत में बनने वाले चक्रवाती हवाओं के प्रभाव से पंजाब, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश की भी संभावना है। दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी संभव है। उत्तर-पूर्वी मानसून अब दक्षिण भारत में पहुंच चुका है। जिससे दक्षिण भारत में अच्छी बारिश देखेगा।

मौसम विभाग ने दो नवंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल के अलावा कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान जताया है। बारिश को देखते हुए कुछ राज्यों में आरेंज अलर्ट तो कुछ राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में अगले तीन दिन में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

एनसीआर दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों के मौसम में ठंड बढ़ने के आसार बने हुए हैं। जिससे न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 दर्ज तक पहुंच गया है। इसके साथ सुबह से कोहरा छाया हुआ है। प्रदूषण की बात करें तो दिल्ली का एक्यूआई बेहद खराब स्थिति में है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते नवंबर के दूसरे हफ्ते से ठंड में जबरदस्त इजाफा होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक हफ्ते में देश में दो पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाले हैं। इसके चलते 6 नवंबर से अधिक ठंड महसूस होगी। यही नहीं अगले चार महीने पहाड़ी राज्यों से मध्य भारत तक के राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ 3 नवंबर को दस्तक देगा। जिसके कारण आगामी 5 नवंबर से उत्तराखंड, कश्मीर और हिमाचल में बारिश व बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस साल सर्द दिनों को संख्या अधिक रहेगी। कड़ाके की ठंड चार माह रहने की संभावना है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

ओडिशा की गरीबी देख पीएम मोदी के दिल में दर्द होता है

प्रधानमंत्री मोदी ने आज ओडिशा में एक चुनावी रैली...

इंडी गठबंधन वालों के स्विस बैंक में अकाउंट: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार में पूर्वी चम्पारण में...