depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

झटपट काजू कतली: घर पर बनाएं आसानी से

हेल्थझटपट काजू कतली: घर पर बनाएं आसानी से

Date:

Kaju Katli Recipe: काजू कतली एक स्वादिष्ट भारतीय मिठाई है जो दिवाली के त्योहार के दौरान बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसे घर पर बनाना मुश्किल नहीं है और इसके लिए केवल तीन सामग्रियों की आवश्यकता होती है – काजू, चीनी और इलायची पाउडर। भले ही यह चांदी की सजावट के साथ फैंसी दिखता है, लेकिन इससे इसका स्वाद नहीं बदलता है। आप भारतीय मिठाई की दुकानों पर चांदी की सजावट आसानी से पा सकते हैं। इस सरल रेसिपी के साथ घर पर काजू कतली बनाने का प्रयास करें।

Also Read: chana dal recipe

काजू कतली | Kaju Katli Recipe

  • सब कुछ तैयार करने में 10 मिनट लगेंगे।
  • खाना पकने में 15 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – 4 लोग 

काजू कतली बनाने की विधि | Kaju Katli Recipe

सामग्री | Ingredients 

  1. 1 कप काजू
  2. 1/2 कप चीनी 
  3. 1/4 चम्मच इलायची 
  4. 1/4 कप पानी
  5. घी

चरण 1 

यदि आपके पास जमे हुए या फ्रिज में रखे हुए ठंडे काजू हैं, तो उन्हें पीसने से पहले कमरे के तापमान तक गर्म होने दें। काजू को मिक्सर ग्राइंडर के जार में डालें और उन्हें तब तक पीसें जब तक वे बारीक पाउडर न बन जाएं। ध्यान रखें कि इन्हें बहुत ज्यादा न पीसें, नहीं तो पाउडर तैलीय हो जाएगा। यदि आवश्यक हो, तो जार के किनारों से पाउडर निकालने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें और इसे फिर से पीस लें।

चरण 2 

एक पैन में चीनी और पानी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें।

चरण 3 

जब तक चीनी पूरी तरह से गायब न हो जाए तब तक बिना रुके चम्मच को मिश्रण में इधर-उधर घुमाते रहें।

चरण 4 

एक बार जब चीनी ख़त्म हो जाए, तो मिश्रण को उबलने दें। उबलने के बाद इसे तब तक पकने दीजिए जब तक मिश्रण थोड़ा गाढ़ा और चिकना (चिपचिपा) न हो जाए।

चरण 5 

आंच धीमी कर दें और इसमें पिसे हुए काजू और पिसी इलायची मिलाएं।

चरण 6

सभी सामग्री को एक साथ अच्छी तरह मिला लें.

चरण 7 

मिश्रण को पकाते समय चम्मच से तब तक हिलाते रहें जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए और एक बड़ा गट्ठा जैसा न दिखने लगे। इसमें आमतौर पर लगभग 5-7 मिनट लगते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसे ज्यादा देर तक न पकाएं वरना काजू कतली सख्त हो जाएंगी।

चरण 8 

सबसे पहले, गैस को बंद करें और कुछ मिनट तक ठंडा होने की प्रतीक्षा करें। फिर, मिश्रण को चिपकने से रोकने के लिए एक थाली के पीछे थोड़ा घी फैलाएं।

चरण 9

तैयार मिश्रण को चिकनी की हुई सतह पर फैलाएं। अपने हाथों और बेलन को चिकना बनाने के लिए थोड़े से घी का प्रयोग करें। जब मिश्रण गर्म हो जाए तो इसे धीरे-धीरे दबाते हुए तब तक गूंथ लीजिए जब तक यह आटे की तरह नरम न हो जाए। अगर यह ज्यादा सूखा हो जाता है तो आप इसमें थोड़ा सा दूध मिला सकते हैं.

चरण 10

मिश्रण को बेलन से लगभग 1/3 इंच मोटे गोल आकार में बेल लें। आसानी से बेलने के लिए मिश्रण के ऊपर बटर पेपर लगाएं।

चरण 11 

सबसे पहले काजू कतली को चाकू की सहायता से छोटे छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये। फिर, लगभग 3-4 मिनट तक इसके ठंडा होने का इंतज़ार करें। उसके बाद, आप टुकड़ों को तोड़ सकते हैं और अपनी स्वादिष्ट काजू कतली खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे चांदी से भी सजा सकते हैं। अगर आप इसे कमरे के तापमान पर रखेंगे तो यह 5-6 दिनों तक और फ्रिज में 20-25 दिनों तक ताजा रहेगा।

सुझाव | Tips 

  • काजू को पीसने से पहले, सुनिश्चित करें कि काजू कमरे के तापमान पर हैं या नहीं
  • चीनी और पानी को एक साथ पकाते वख्त ध्यान रखें कि सिरप एक तार की चाशनी से ज्यादा ना पके। इसे ज्यादा देर तक पकने से काजू कतली सख्त हो जाएगी। इसे तब तक पकाएं जब तक मिश्रण थोड़ा चिपचिपा और गाढ़ा न हो जाए।
  • अगर मिश्रण सख्त हो जाए (स्टेप-8 में) तो इसमें थोड़ा सा दूध डालकर दोबारा गूंध लीजिए। अगर आप दूध मिलाते हैं तो काजू की मिठाई को 1-2 दिन के अंदर खा लें या फ्रिज में रख दें।
  • चरण 6 में, जब आप काजू कतली बना रहे हों, तो ध्यान रखें कि मिश्रण को ज्यादा देर तक न पकाएं। अगर यह ज्यादा गाढ़ी हो जाएगी तो ठंडा होने के बाद काजू कतली नरम होने की बजाय सख्त हो जाएगी।
  • इसे सुंदर दिखाने के लिए चमकदार चांदी के वर्क की सजावट करें।

स्वाद | Taste: इसका स्वाद मीठा और हल्के इलायची के स्वाद वाला हैं।

परोसना | To Serve: आप काजू बर्फी को चिवड़ा, नमक पारा, गाठिया और मेथी पूरी जैसे अन्य स्वादिष्ट स्नैक्स के साथ खा सकते हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

सेंसेक्स-निफ़्टी में लगातार पांचवें दिन तेज़ी

सोमवार को हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर...

सपा की एक और लिस्ट, शिवपाल लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

समाजवादी पार्टी के मुखिया साखिलेश यादव ने आज लोकसभा...