Site icon Buziness Bytes Hindi

इंटरप्रिटेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

Interpretation meaning in Hindi

Interpretation meaning in Hindi

Interpretation meaning in Hindi: दोस्तों, आपने अक्सर ‘Interpretation’ शब्द के बारे में सुना होगा। यह शब्द अनेक लोगों द्वारा काफी बार इस्तेमाल किया जाता है। Interpretation शब्द को हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है। यदि आपको ‘Interpretation’ शब्द का अर्थ नहीं पता है तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि Interpretation meaning in Hindi क्या है? और यदि किसी वाक्य में ‘Interpretation’ शब्द उपयुक्त हो, तो उस वाक्य का क्या अर्थ होता है। इसके अलावा, हम आपको ‘Interpretation’ शब्द से जुड़ी अन्य जानकारियां भी प्रदान करेंगे।

Also Read: Migration meaning in Hindi

इंटरप्रिटेशन को हिंदी में क्या कहते हैं? | Interpretation meaning in Hindi

दोस्तों, दरअसल ‘Interpretation’ शब्द के कई अलग-अलग अर्थ होते हैं। यदि किसी वाक्य में ‘Interpretation’ शब्द का प्रयोग किया जाता है तो स्थिति के आधार पर उस वाक्य का अर्थ और ‘Interpretation’ का अर्थ अलग-अलग हो सकता है। Interpretation के हिंदी में कई अर्थ हो सकते हैं और इनकी जानकारी नीचे दी गई है।

  1. व्याख्या

Interpretation शब्द का हिंदी अर्थ मुख्यतः व्याख्या होता है। जब हम किसी बात की व्याख्या करते हैं तो हम उस विषय को विस्तार से समझाते हैं और इस प्रकार हम Interpretation शब्द का प्रयोग करते हैं। यदि किसी वाक्य में किसी बात की व्याख्या की गई है और उसमें Interpretation शब्द का प्रयोग किया गया है तो इसका अर्थ है कि वहां उस विषय की व्याख्या की जा रही है।

उदाहरण के रूप में, एक पाठक द्वारा लिखे गए एक कविता की व्याख्या करते समय, हम Interpretation शब्द का प्रयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर कविता में कठिन शब्दों का उपयोग किया गया है और हम उन शब्दों के अर्थ को समझाते हैं तो हम उस कविता की Interpretation कर रहे हैं।

  1. बयान

Interpretation शब्द का हिंदी में मतलब बयान करना भी होता है।

उदाहरण के लिए, एक कवि अपनी कविता की Interpretation करते हुए कहता है, “इस कविता में प्रकृति की सुंदरता को बयान किया गया है”

  1. स्पष्टीकरण

व्याख्या और कथन के अलावा Interpretation शब्द का हिंदी भाषा में अर्थ स्पष्टीकरण भी होता है। जब किसी भी चीज़ के बारे में कोई स्पष्टीकरण दिया जाता है तो अक्सर लोगों द्वारा Interpretation शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

उदाहरण के रूप में, जब किसी गणितीय समस्या को समझाने के लिए एक स्पष्टीकरण दिया जाता है, तो हम कह सकते हैं कि उस समस्या का ‘Interpretation’ होता है।

उदाहरण के रूप में, एक विद्यार्थी ने अपने भविष्य के बारे में एक स्पष्टीकरण दिया कि वह अपने पढ़ाई में पूरी मेहनत करेगा और एक उत्कृष्ट परीक्षा पास करेगा। इसे उसकी अध्ययन विधि का ‘Interpretation’ कहा जा सकता है। 

दोस्तों, इसके अतिरिक्त, ‘Interpretation’ शब्द के कई अलग-अलग अर्थ होते हैं, लेकिन मुख्य रूप से ‘Interpretation’ शब्द का अर्थ व्याख्या, बयान और स्पष्टीकरण में से कोई एक होता है, जिसके बारे में हमने आपको विस्तार से उदाहरण सहित जानकारी दी है। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको Interpretation का अर्थ समझ में आया होगा।

निष्कर्ष | Conclusion 

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने ‘इंटरप्रिटेशन’ शब्द का अर्थ और Interpretation meaning in Hindi बताया है। दोस्तों, हमें पूरी आशा है कि आपको हमारे द्वारा प्रस्तुत जानकारी समझ में आ गई होगी और आपको इससे (Interpretation meaning in Hindi) कुछ नया सीखने का मौका मिला होगा। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें और नीचे टिप्पणी करके हमें अपनी राय जरूर बताएं।

Exit mobile version