Revolt: चीन के शंघाई में लगे शी चिनफिंग हटाओ के नारे

इंटरनेशनलRevolt: चीन के शंघाई में लगे शी चिनफिंग हटाओ के नारे

Date:

कम्युनिस्ट देश चीन में हालात बदल रहे हैं, परिवर्तन की अंगड़ाई दिखने लगी है. रविवार को चीन के शहर शंघाई में वो नज़ारा देखने को मिला जिसके बारे में शायद सोचा भी नहीं जा सकता कि लोग खुलेआम तानाशाह शासक शी चिनफिंग हटाओ, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को हटाओ जैसे नारे लगेंगे, लेकिन हैरतअंगेज़ तौर पर ऐसा हुआ है और हो रहा है. हमें आज़ादी चाहिए की आवाज़ बुलंद हो रही है.

बिल्डिंग में लगी आग में 10 लोगों की मौत

शनिवार की रात शंघाई शहर के वुलुमुकी रोड पर एकत्र हुए कुछ लोग रविवार की सुबह तक एक भारी भीड़ में तब्दील हो गए और आज़ादी के नारे लगाने लगे, मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है, उधर सोशल मीडिया पर विरोध करने वालों का समर्थन बढ़ता जा रहा है. दरअसल लोगों में यह गुस्सा उस समय फूट पड़ा जब शिंजियांग क्षेत्र की राजधानी उरुमकी में गुरुवार को बिल्डिंग में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई, लोगों का आरोप है कि यह मौतें इस वजह से हुईं क्योंकि कोरोना के सख्त नियम लगे हुए थे और ईमारत को आंशिक रूप से बंद किया गया हुआ था, इसी वजह से अग्निकांड के बाद लोग बिल्डिंग से नहीं निकल सके.

सख्त कोरोना नियमों से परेशान हुए लोग

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि हमें ऐसे नियम नहीं चाहिए, हमें आज़ादी चाहिए, हमें लॉकडाउन नहीं चाहिए, चीन में इस समय हो रहा विरोध प्रदर्शन चीन के लिए एक दुर्लभ घटना मानी जा रही है. बता दें कि चीन में कोरोना एक बार फिर तेज़ी से फैला है, विशेषकर शंघाई में, जिसकी वजह से लॉकडाउन जैसी स्थिति है. हालाँकि दुनिया के ज़्यादातर देशों में कोरोना संक्रमण पर कण्ट्रोल कर लिया गया है और लगातार लॉकडाउन जैसी स्थिति से बचने की कोशिश हो रही लेकिन शी चिनफिंग की जीरो कोविड नीति सख्त कोरोना नियमों को, जिसमें लॉकडाउन भी शामिल है आवश्यक कदम बताती है और उसे सख्ती से लागू किया जाता है जिसका चीन में अब विरोध शुरू हो चूका है, लोग पाबंदियों से तंग आ चुके हैं.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Mayawati के बयान पर स्वामी प्रसाद मौर्य का पलटवार, ज़मीनी हकीकत जानने की सलाह

रामचरित मानस विवाद के बीच आज बसपा मुखिया मायावती...

Shubhman का धमाका, टी 20 में भी जड़ दी तूफानी सेंचुरी

शुभमान गिल की इन दिनों शतक बनाने की जो...