ऋषि सुनक को मिली हार, Liz Truss बनीं ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री

इंटरनेशनलऋषि सुनक को मिली हार, Liz Truss बनीं ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री

Date:

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के लिए भारतवंशी ऋषि सुनक को निराशा हाथ लगी है, क्योंकि लिज ट्रस ने इस पद के लिए हुए मुकाबले में उन्हें पीछे छोड़ दिया है, कंजरवेटिव पार्टी के चुनाव प्रक्रिया के बाद उनका नाम ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप में घोषित कर दिया गया है. बता दें कि विदेश मंत्री लिज ट्रस और उनके प्रतिद्वंदी भारतवंशी ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी के मुखिया के पद के लिए जोर आज़मा रहे थे. लिज़ ट्रेस ब्रिटेन की तीसरी महिला होंगी जो पीएम की कुर्सी पर काबिज होंगी. इस बार के चुनाव की खास बात यह रही कि इससे पहले पीएम बनने की घोषणा वर्षों से ब्रिटेन की महारानी बकिंघम पैलेस से करती आई हैं, लेकिन इस बार ये घोषणा स्कॉटलैंड से हुई है और इसकी वजह यह है कि महारानी एलिजाबेथ इस समय स्कॉटलैंड में हैं.

लिज़ ट्रेस बोरिस जॉनसन सरकार में विदेश मंत्री के पद परथीं वो पिछले 22 सालों से राजनीति में सक्रिय हैं. पहले वो लिबरल डेमोक्रेट्स थी बाद में उनकी विचारधारा में बदलाव हुआ और उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी जोइन कर ली. उनका जन्म ऑक्सफॉर्ड में हुआ, निवासी वो लंदन की हैं. उनकी शादी Hugh O’Leary के साथ हुई जो अकाउंटेंट.  

Read also: Russian Embassy: रूसी दूतावास के पास धमाका, दो रूसी राजनयिक समेत 20 से अधिक लोगों के मरने की आशंका

लिज़ ट्रस चुनावी मुकाबले में भारतवंशी ऋषि सुनक से ओपिनियन पोल्स में आगे बताई जा रहीं थीं. दरअसल जुलाई में ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कई विवादों में घिरने के बाद पार्टी प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि ब्रिटेन में इस समय कंजरवेटिव पार्टी सत्ता में है और सत्ताधारी पार्टी का प्रमुख ही पीएम पद का दावेदार होता है. जीत मिलने के तुरंत बाद लिज ट्रस ने कहा कि वो टैक्स को कम करने के लिए सभी जरूरी उपाय करेंगी  . बता दें कि टैक्स कम करने की घोषणा का लिज़ को बड़ा फायदा हुआ जो उनकी कामयाबी की वजह भी बना. वहीँ भारतवंशी ऋषि सुनक का ज़ोर महंगाई पर अंकुश लगाने पर था.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

शहद से करे बालों को सीधा, जाने कैसे?

लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल महिलाओं को सीधे बाल काफी पसंद...

Ind vs NZ: इकाना में बराबरी के लिए उतरेगी टीम इंडिया

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भारत और न्यूजीलैंड...

Belgium को हराकर जर्मनी ने तीसरी बार जीता हॉकी वर्ल्ड कप

जर्मनी ने बेल्जियम को पेनाल्टी शूट आउट में 5-4...