G 20 Summit: भारत को मिली G 20 की अध्यक्षता

इंटरनेशनलG 20 Summit: भारत को मिली G 20 की अध्यक्षता

Date:

इंडोनेशिया की राजधानी में इन दिनों G20 समिट चल रही है जिसमें दुनिया की टॉप लीडरशिप मौजूद है, ख़ास बात यह है कि भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपी गयी है, भारत 1 दिसंबर से आधिकारिक रूप से इसकी अध्यक्षता ग्रहण करेगा. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने यह अध्यक्षता भारत को सौंपी. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया G20 की तरफ ऐसे समय में बड़ी उम्मीद से देख रही जब विश्व आर्थिक मंदी, राजनीतिक तनाव, महामारी के दुष्प्रभाव और ऊर्जा की बढ़ती कीमतों से जूझ रहा है.

वैश्विक विकास के लिए महिलाओं की भागीदारी ज़रूरी

PM मोदी ने समापन समारोह में कहा कि वो G20 देशों को आश्वासन देना चाहते हैं कि भारत की अध्यक्षता निर्णायक समावेशी, महत्वाकांक्षी और क्रियात्मक होगी। भारत की यह कोशिश रहेगी कि G-20 कलेक्टिव एक्शन और new ideas की परिकल्पना को गति देने के लिए एक ग्लोबल प्राइम mover की तरह काम करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक विकास के लिए महिलाओं की भागीदारी बहुत ज़रूरी है। हमें अपने महिलाओं के नेतृत्व में विकास को G 20 के अजेंडे में प्राथमिकता देनी होगी। पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय के लिए के लिए यह गर्व की बात है कि भारत को G-20 की अध्यक्षता मिली है। भारत अपनी अध्यक्षता के दौरान इंडोनेशिया द्वारा की गयी कोशिशों को आगे बढ़ाने का भरसक प्रयत्न करेगा।

भारत और बाली का रिश्ता बड़ा पुराना

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और बाली का बहुत ही पुराना रिश्ता है, इसे एक सुखद संयोग कहेंगे कि हम G20 अध्यक्षता का दायित्व इस पवित्र द्वीप बाली में ग्रहण कर रहे हैं। बता दें कि जी-20 एक यूरोपियन यूनियन का समूह है। इसमें वो अर्थव्यवस्था के मामले में दुनिया के टॉप देश शामिल हैं जिनमें अमेरिका, चीन, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान, यूरोपीय यूनियन, इंडोनेशिया, इटली, कोरिया, जर्मनी, भारत , मेक्सिको, ऑस्‍ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, अर्जेंटीना, तुर्की शामिल हैं, इस समूह का मुख्य काम आर्थिक सहयोग है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Ind vs NZ: इकाना में बराबरी के लिए उतरेगी टीम इंडिया

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भारत और न्यूजीलैंड...

UPSC सिविल सेवा 2023 अधिसूचना आज upsc.gov.in पर होंगी जारी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के कैलेंडर के अनुसार,...

भगवान हनुमान के जन्म की कहानी, और क्यों हुआ माता अंजना का विनाश

पौराणिक कथाएं दिलचस्प कहानियों से भरी हुई हैं। ऐसे...