depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

New Covid Variant: कोरोना की नई लहर की आशंका, नए वैरिएंट्स के कारण तेजी से बढ़े कोरोना मामले

इंटरनेशनलNew Covid Variant: कोरोना की नई लहर की आशंका, नए वैरिएंट्स के...

Date:

New COVID wave in Singapore: दुनियाभर में कोरोना के मामले भले कम हो गए हैं। लेकिन इसका वैश्विक जोखिम बना हुआ है। यूके-यूएस सहित कई देशों में पिछले दिनों संक्रमण के मामले बढ़े हैं। कोरोना के नए वैरिएंट्स के कारण अस्पतालों में रोगियों और मृतकों की संख्या बढ़ने की खबरें हैं। इस बीच जारी एक रिपोर्ट में सिंगापुर में कोरोना के कारण हालात बिगड़ने की जानकारी है। सिंगापुर में कोरोना के दो नए वैरिएंट्स मिले हैं। जिसके कारण कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि अभी इस वैरिएंट्स से गंभीर रोगियों की संख्या कम है।

सिंगापुर में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले प्रतिदिन दो हजार से अधिक हो रहे हैं। करीब तीन हफ्ते पहले रोजाना संक्रमण की संख्या एक हजार के आसपास थी। जो अब तेजी से बढ़ रही है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कोरोना के दो नए वैरिएंट्स के बारे में पता लगा है। जिसके कारण कोरोना रोगियों की संख्या तेजी से बढी है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी लोगों से कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करते रहने की अपील की है।

सिंगापुर में दो वैरिएंट्स के कारण बढ़े मामले

सिंगापुर मीडिया से प्राप्त हुई खबरों के अनुसार देश में बढ़ते कोविड मामलों के लिए मुख्य रूप से दो वैरिएंट्स EG.5 और सब-वैरिएंट HK.3 को जिम्मेदार माना जा रहा है। दोनों ओमिक्रॉन XBB के सब-वैरिएंट्स बताए जा रहे हैं। हालिया दिनों में संक्रमण के बढ़े मामलों में करीब 75 फीसदी के लिए इन्हीं दो वैरिएंट्स को जिम्मेदार माना जा रहा है। कुछ रिपोर्ट्स में कहा है कि देश में जिस तरह से संक्रमण के मामलों में तेजी आई है ऐसे में आशंका जताई है कि संक्रमण की नई लहर आ सकती है। हालांकि राहत की बात है कि दोनों वैरिएंट्स को गंभीर जोखिम कारकों वाला नहीं माना जा रहा।

स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने बताया कि देश में संक्रमण के कारण हालात को नियंत्रित करने के लिए इंतजाम किए । टेस्टिंग बढ़ाई गई है। अधिकांश संक्रमितों में रोग के हल्के लक्षण देखे जा रहे हैं। कोरोना के मामले भले बढ़े हैं, पर इसे एंडेमिक डिजीज के तौर पर देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस से कोई बड़ा स्वास्थ्य खतरा नहीं है। नए वैरिएंट्स की संक्रामकता दर से आने वाले हफ्तों में अस्पताल में रोगियों की संख्या बढ़ेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों को अलर्ट किया है।

कैसी है वैरिएंट की प्रकृति

EG.5 और HK.3 इन दो वैरिएंट्स को संक्रमण के बढ़ते मामलों का प्रमुख कारण माना है। इन नए वैरिएंट्स की प्रकृति को समझने के लिए अध्ययन चल रहा है। नए वैरिएंट्स के जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चला कि HK.3 डबल म्यूटेंट वैरिएंट है। XBB.1.16 स्ट्रेन की तुलना में इसके 95 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलने का खतरा है। ओमिक्रॉन के अन्य वैरिएंट्स की तरह से इसके आसानी से शरीर की प्रतिरक्षा को चकमा देने का जोखिम है। HK.3 मामले इससे पहले थाइलैंड में देखे गए थे, हालांकि वहां वैरिएंट के कारण हालात ज्यादा बिगड़ते हुए नहीं दिखे थे।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related