Rishi Sunak की कैबिनेट में महिलाओं का होगा दबदबा, ब्रेवरमैन फिर गृहमंत्री बनी

इंटरनेशनलRishi Sunak की कैबिनेट में महिलाओं का होगा दबदबा, ब्रेवरमैन फिर गृहमंत्री...

Date:

लंदन। ऋषि सुनक बकिंघम पैलेस में किंग चाल्र्स से मिलने के बाद अब आधिकारिक तौर पर यूके के प्रधानमंत्री बन गए हैं। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के मंत्रिमंडल में महिलाओं का दबदबा रहेगा। सुनक के कैबिनेट में तीन महिलाओं पेनी मॉर्डंट,गिलियन कीगन और सुएला ब्रेवरमैन को जगह मिली। कंजर्वेटिव पाटÊ ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। जिसके मुताबिक सुएला ब्रेवरमैन को फिर से गृह मंत्री बनाया गया है। पेनी मोर्डंट को हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता के रूप में नियुक्त किया था, और गिलियन कीगन को शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त है।
सुनक कैबिनेट की खास बात यह कि इसमें सुएला ब्रेवरमैन को लिज ट्रस की कैबिनेट से गृहमंत्री पद से इस्तीफा देने के हफ्ते बाद वही पद और जिम्मेदारी निभाने के लिए नियुक्त किया है। सितंबर में जब लिज ट्रस प्रधानमंत्री बनी थीं, तो उन्होंने सुएला को गृह मंत्री नियुक्त किया था। जो सरकार के शीर्ष पदों में एक है। लेकिन उन्होंने अपने एक बयान को लेकर उठे विवाद के बाद इस्तीफा दे दिया था।

हालांकि उन्होंने अपने त्याग पत्र में कहा कि उन्होंने अपने व्यक्तिगत ईमेल से एक आधिकारिक दस्तावेज भेज दिया था। ब्रेवरमैन ब्रिटेन सीमाओं की सुरक्षा, पुलिस व्यवस्था और आतंकवाद पर लगाम कसने के लिए वापसी कर चुकी हैं। पेनी मॉर्डंट को उनके पूर्व नेतृत्व प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक ने हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता के रूप में नियुक्त किया है।

लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद, मॉर्डंट बीती गर्मियों और पिछले सप्ताह दोनों में सुनक के सामने प्रतिद्वंद्वी थीं। डाउनिंग स्ट्रीट ने पुष्टि की है कि गिलियन कीगन को शिक्षामंत्री नियुक्त किया है। लिज ट्रस ने कीगन को इस साल सितंबर में विदेश, राष्ट्रमंडल,विकास कार्यालय में नियुक्त किया था।

सुनक के नए मंत्रिमंडल में शामिल हुए अन्य सदस्यों में ग्रांट शाप्स को व्यापार मंत्री के रूप में नियुक्त किया है। इसी तरह मेल स्ट्राइड को कार्य और पेंशन मंत्री, थेरेसी कॉफी को पर्यावरण मंत्री बनाया है। स्टीव बार्कले स्वास्थ्य मंत्री बनाए गए हैं।

प्रधानमंत्री सुनक ने सबसे पहली नियुक्ति जेरेमी हंट को चांसलर के रूप में रखने की थी। डोमिनिक राब उप प्रधानमंत्री और न्याय या कानून मंत्री की भूमिकाओं में लौटे हैं। इससे पहले सुनक बकिंघम पैलेस में किंग चाल्र्स से मिलने के बाद आधिकारिक तौर पर यूके के प्रधानमंत्री बन गए।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Gorakhnath Mandir Attack: मुर्तजा अब्बासी को फांसी की सजा

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर पर हमले...

Mughal Garden के नामकरण पर मायावती ने मोदी सरकार को घेरा

राष्ट्रपति भवन के मुग़ल गार्डन का नाम अब केंद्र...

Ind vs NZ: इकाना में बराबरी के लिए उतरेगी टीम इंडिया

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भारत और न्यूजीलैंड...

Monalisa के ये बोल्ड लुक हो रहे है खूब वायरल!

एंटरटेनमेंट डेस्क। Monalisa ने हालही में अपनी कुछ हॉट...