depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Insurance : तेजी से बढ़ा online बीमा खरीद का चलन, बीमा बाजार में तकनीक का जोर

फीचर्डInsurance : तेजी से बढ़ा online बीमा खरीद का चलन, बीमा बाजार...

Date:

नई दिल्ली। बीमा बाजार में आनलाइन बीमा खरीद का चलन तेजी से बढ़ रहा है। तकनीक के इस बाजार बीमा बाजार में एमबेडेड इंश्योरेंस यानी ऑनलाइन बीमा की खरीद कहा जाता है। इसी के चलते अब बीमा बाजार में लोग आनलाइन बीमा खरीद का विकल्प चुन रहे हैं। आज के समय में डिजिटल फर्स्ट दुनिया हकीकत बन गई है।

एक अनुमान के मुताबिक दुनिया की 60 फीसदी आबादी आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में 69 करोड़ लोग इंटरनेट यूज करते हैं और 39 करोड़ लोग सक्रिय रूप से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं। इससे डिस्ट्रिब्यूशन यानी वितरण के एक अहम आयाम व कस्टमर एंगेजमेंट के एक प्रभावी माध्यम के रूप में डिजिटल के महत्व का पता चलता है।

असान भाषा में समझें तो ऑनलाइन उपलब्ध बीमा विकल्पों को एम्बेडेड इंश्योरेंस कहते हैं। आनलाइन बीमा खरीद विकल्प कोई नया विचार नहीं है। अगर आप पहले के उदाहरण को समझना चाहते हैं तो इसके जरिए इसे समझ सकते हैं कि जब कोई ग्राहक होम लोन लेता है तो उसे कवर करने के लिए एक टर्म प्लान भी लेता है।

डिजिटल के नए युग में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए इनोवेटिव सॉल्यूशन प्रदान करने के बहुत अधिक मौके मौजूद हैं। इनके अलावा ‘फिजिटल’ मॉडल से ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से सभी प्रोडक्ट्स, सर्विसेज की बिक्री में डिजिटल का महत्व इतना अधिक होता है कि ग्राहकों को वैल्यू एडेड सर्विस उपलब्ध कराना ना सिर्फ मुमकिन होता है बल्कि ग्राहकों से ऐसी आकांक्षा भी होती है।

बीमा बाजार में अपेक्षाएं बदली

बीमा जानकार के अनुसार, आज के डिजिटल फर्स्ट वर्ल्ड में ग्राहकों का व्यवहार व अपेक्षाएं पूरी तरह बदल गई हैं। आज के समय में ग्राहक ऐसे प्रोडक्ट्स चाहते हैं जिनके इस्तेमाल में किसी तरह का झंझट ना हो और जिनसे जुड़े बेनिफिट्स को या तो डिजिटल तरीके से लिया जा सकता हो या फिर कम-से-कम डिजिटल तरीके से ट्रैक किया जा सकता हो।

इन सबसे बढ़कर ग्राहक अपनी डिजिटल यात्रा के दौरान कुछ एडेड बेनिफिट्स, सेवा से जुड़े अनुभव एवं डिलीवरी की ज्यादा तेज रफ्तार की उम्मीद करते है। इसके साथ ही डिजिटल से इंश्योरेंस कंपनियों एवं डिस्ट्रिब्यूटर्स को अपनी पहुंच ज्यादा ग्राहकों तक बढ़ाने का मौका भी मिल रहा है। इनोवेशन एवं टेक्नोलॉजी की वजह से इंश्योरटेक के लिए संभावनाओं का द्वार खुल गया है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

देश के FCA में 5.63 लाख करोड़ रुपये की उछाल

जेपी मॉर्गन के वैश्विक बॉन्ड सूचकांक में भारतीय बॉन्ड...

नया टी 20 कप्तान कौन? गौती लेंगे फैसला

रोहित शर्मा ने टी 20 क्रिकेट से संन्यास ले...

नेम प्लेट विवाद: जयंत ने निकाल दी योगी की हेकड़ी

अमित बिश्नोईराजनीती में हार अच्छे अच्छों की हेकड़ी निकाल...

बजट 2024: क्या टैक्स में छूट की सीमा पांच लाख हो सकती है?

आम चुनावों से पहले फरवरी में घोषित अंतरिम बजट...