depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

UPI: न्यूजीलैंड में शुरु होगा भारतीय UPI, द्विपक्षीय वार्ता में मंत्रियों के बीच सहमति

इंटरनेशनलUPI: न्यूजीलैंड में शुरु होगा भारतीय UPI, द्विपक्षीय वार्ता में मंत्रियों के...

Date:

Internation News: न्यूजीलैंड में भारतीय UPI शुरु करने पर विचार चल रहा है। UPI जल्द ही न्यूजीलैंड में शुरु किया जाएगा। वित्त वर्ष 2022-23 भारत ने न्यूजीलैंड को 54.8 करोड़ डॉलर का निर्यात किया है। उससे पहले वित्त वर्ष 2021-22 में 48.76 करोड़ डॉलर का निर्यात हुआ था। भारत और न्यूजीलैंड रियल टाइम पेमेंट सिस्टम यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) शुरू किए जाने पर सहमत हो गए हैं। इस पर दोनों देशों के बीच चर्चा अभी अंतिम दौर में है। दोनों देशों की ओर से संयुक्त बयान जारी किया गया है। जारी बयान के मुताबिक भारत और न्यूजीलैंड के बीच कारोबार बढ़ाने और व्यापार व पर्टयन को बढ़ावा देने के मकसद से UPI को शुरु किया जाएगा। इसके लिए विचार चल रहा है।

भारत के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और न्यूजीलैंड के निर्यात वृद्धि मंत्री डेमिन ओ कोनोर के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक के दौरान इस मामले पर सहमति बनी है। आधिकारिक बयान में कहा है कि मंत्रियों ने नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) और पेमेंट्स एनजेड के बीच यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को लेकर शुरुआती चर्चा का दोनों मंत्रियों ने स्वागत किया है। इस बात पर सहमति बन गई है कि दोनों पक्ष इस मसले पर जल्द ही सार्थक परिणाम की घोषणा करेंगे।

दोनों पक्षों ने कृषि और बागवानी क्षेत्र में नई तकनीकी सहयोग पर बात की। जिसमें कीवी फल, प्रसंस्करण, दवा, भंडारण और परिवहन इत्यादी शामिल है। संयुक्त बयान में कहा है कि मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच हवाई यातायात सेवा में सुधार की जरूरत को संज्ञान में लिया है। द्विपक्षीय एयर सर्विस एग्रीमेंट को लेकर एमओयू को अंतिम रूप देने की तैयारी है।

भारत में न्यूजीलैड से आयात 2022-23 में बढ़कर 47.8 करोड़ डॉलर हो गया। जो 2021-22 में 37.5 करोड़ डॉलर था। भारत प्राथमिक रूप से वानिकी उत्पाद, ऊन, वुड पल्प, खाद्य फल और अखरोट का आयात कर रहा है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

जुलाई के पहले सप्ताह में एफपीआई ने भारतीय बाजार में डाले 7,900 करोड़ रुपये

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई के पहले सप्ताह...

मणिपुर से सीधे रायबरेली पहुंचे राहुल गाँधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल...

2062 में चरम पर होगी भारत की आबादी, रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की गुरुवार को जारी विश्व जनसंख्या संभावना...

केकेआर के साथियों के साथ गौतम गंभीर बनाएंगे अपनी कोचिंग टीम

भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच बनते है गौतम...