Site icon Buziness Bytes Hindi

इंडिया बनाम पाकिस्तान: मैच रोमांचक हो तो बड़ी बात होगी

india vs pak

अमित बिश्नोई
टी 20 विश्व कप में आज रात नसाउ काउंटी स्टेडियम, न्यूयोर्क में दुनिया के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदी एकबार आपस में टकराने जा रहे हैं, भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप A के इस टकराव को देखने के लिए उम्मीद है कि 36000 की कैपसिटी वाला स्टेडियम पूरी तरह से भरा नज़र आएगा, बावजूद इसके कि टिकटों की कीमत लाखों में है. मैदान में आने वाले हज़ारों दर्शकों और पूरी दुनिया में टीवी पर मैच का मज़ा लेने वाले करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों को एक रोमांचक मैच देखने की उम्मीद होगी। हालाँकि इसके बारे में संदेह है कि मैच रोमांचक ही होगा क्यों इस विश्व कप में पाकिस्तान की मौजूदा हालत और पिछले एक डेढ़ साल से भारत के हाथो उसकी दुर्गति और विश्व कप में दोनों टीमों के रिकॉर्ड के देखते हुए तो यही कहा जा सकता है. लेकिन मैच चूँकि पारम्परिक प्रतिद्वंदिता से भरा होगा इसलिए अगर मैच रोमांचक हो भी जाय तो कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए।

बकौल रोहित शर्मा टी 20 क्रिकेट में कभी भी कुछ हो सकता है , ये ज़रूरी नहीं कि पाकिस्तान अमेरिका से हार गया और भारत को पहले मैच में बड़ी जीत मिली। रोहित ने कहा कि पिछले विश्व कप में भी पाकिस्तान ज़िम्बाबवे से हारा था लेकिन फिर वापसी की थी, इसलिए इस बात में कोई भी दम नहीं कि पिछले मैच में विरोधी टीम ने कैसा प्रदर्शन किया, हमें तो आज के मैच में अपने प्रदर्शन पर फोकस करना होगा। बात सच भी है, क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है, इस विश्व कप में भी अबतक दो अपसेट हो चुके हैं. वैसे इसमें कोई दो मत नहीं कि यूएसए से हारने के बाद पाकिस्तान की टीम अपना आत्मविश्वास खोती हुई नज़र आ रही है, मैच के दौरान पाकिस्तान की टीम घबराई हुई और बिखरी हुई भी दिख रही थी. ऐसे में ये कहना कि पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ उस घबराहट को बिलकुल भुला चुकी होगी, गलत होगा। हालाँकि पाकिस्तान के नए हेड कोच गैरी कर्स्टन का यही कहना है कि यूएसए के हाथों हार के सदमे से पाकिस्तान की टीम उबर चुकी है और भारत के खिलाफ एक नयी टीम दिखाई देगी, लेकिन ये सब कहने की बातें होती हैं, ज़िम्बाब्वे और यूएसए की टीम में फर्क है , ज़िम्बाब्वे एक टेस्ट प्लेइंग नेशन है जबकि यूएसए की कोई पहचान नहीं है. ऐसी टीम से किसी भी बड़ी टीम का मैच हारना वो भी विश्व कप में एक सदमा ही होता है और सदमे से उबरना आसान नहीं होता।

दूसरी तरफ रोहित सेना पूरी तरह आत्म विशवास से लबरेज़ दिखाई दे रही है, पहले मैच में घटिया पिच पर भारतीय बल्लेबाज़ों ने दमदार बल्लेबाज़ी का नमूना पेश किया। आज जिस पिच पर मैच होना है उसी पिच पर कल साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड का मैच हुआ था और गेंदबाज़ों का जलवा रहा था. गेंदबाज़ी की बात करें तो भारतीय गेंदबाज़ों का पहले मैच में जलवा रहा लेकिन पाकिस्तानी गेंदबाज़ ठोंके गए. मैच के अंतिम ओवर में हारिस रऊफ 15 रनों का लक्ष्य नहीं बचा सके वहीँ सुपर ओवर में रिटायरमेंट से वापसी करने वाले मोहम्मद आमिर ने 18 रन रन लुटा दिए. कहने को तो पाक्सितान के पास दुनिया का सबसे बेहतरीन पेस अटैक है लेकिन पिछले दो सालों में टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने कई मौकों पर जिस तरह पाकिस्तान के गेंदबाज़ों की धुलाई की है उससे उनका आत्मविश्वास पूरी तरह डगमगा गया है, यही वजह है कि अब उसमें वो धार नज़र नहीं आती. बहरहाल इंडिया-पाकिस्तान के बीच कोई भी मैच आसान नहीं माना जाता, भले ही नतीजा एकतरफा ही क्यों न निकले लेकिन क्रिकेट प्रेमियों की दिलचस्पी हमेशा बनी रहती है. अंत में एक बताना ज़रूरी है कि हो सकता है मौसम की बेईमानी इस मैच को बाधित करे और क्रिकेट प्रेमियों का मज़ा किरकिरा करे क्योंकि मौसम की रिपोर्ट बताती है कि सुबह के समय बारिश के 61 प्रतिशत अनुमान हैं , ध्यान रहे कि नसाउ काउंटी स्टेडियम एक कृत्रिम मैदान है जो सिर्फ विश्व कप के लिए बनाया गया है, इसलिए यहाँ पर ड्रेनेज सिस्टम अन्य मैदानों की तरह नहीं है , इसलिए अगर ज़्यादा बारिश हुई तो मैच में लम्बा व्यवधान भी आ सकता है और मैच रद्द भी हो सकता है.

Exit mobile version