depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

अगर करना चाहते है शुगर लेवल कंट्रोल तो करे बस ये काम

लाइफस्टाइलअगर करना चाहते है शुगर लेवल कंट्रोल तो करे बस ये काम

Date:

डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है, इसे नियंत्रण में रखकर ही आप स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना जरूरी है और अधिकांश मधुमेह रोगी अस्वस्थ जीवनशैली जीते हैं जिसके कारण उन्हें रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए रोजाना दवाएं लेनी पड़ती हैं। डायबिटीज में ब्लड शुगर को नियंत्रित करना जरूरी है. अगर आपका शुगर लेवल कंट्रोल नही हो रहा तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता हैं।

उच्च रक्त शर्करा के लक्षणों में अधिक प्यास लगना, मुंह सूखना, बार-बार पेशाब आना, थकान, कमजोरी, धुंधली दृष्टि, शुष्क त्वचा और खुजली शामिल हैं। इतना ही नहीं, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर आपकी किडनी और आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। अटलांटा हॉस्पिटल के डायबिटोलॉजिस्ट डॉ. फतेह सिंह के मुताबिक, अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना शुगर की गाढ़ी दवाएं नहीं खाना चाहते हैं तो कुछ आसान उपायों पर ध्यान देकर अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं और लक्षणों से बचाव कर सकते हैं।

नियमित रूप से करें जाँच

मधुमेह को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करना महत्वपूर्ण है। घर पर अपने रक्त शर्करा की जांच करने और परिणामों का रिकॉर्ड रखने के लिए ग्लूकोज मीटर का उपयोग करें।

30 मिनट व्यायाम करें

मधुमेह में, शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है। यह इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करता है और समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है। आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए।

खूब सारा पानी पीओ

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए दिन भर में खूब पानी पीना चाहिए। हाइड्रेटेड रहने से आपको शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। पानी के अलावा, नारियल पानी और छाछ जैसे शीतल पेय भी अच्छे विकल्प हैं।

संतुलित आहार लें

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी है। आपके आहार में साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, फल, सब्जियाँ और स्वस्थ वसा शामिल होनी चाहिए। ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए आपको मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

पर्याप्त नींद

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। आपको हर रात 7-9 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए। यह न केवल रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में बल्कि इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करने में भी मदद कर सकता है। इनके अलावा, अपनी दवाएं समय पर लें, तनाव से बचें, धूम्रपान और शराब से बचें, अपने पैरों को चोट से बचाएं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी समस्या को परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें और उनसे सलाह लेते रहें।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

अब संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा स्थगित

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी-नेट...

राम जन्मभूमि परिसर में चली गोली, SSF जवान की मौत

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में...

पीएम मोदी ने श्रीनगर को बताया ‘योग’ और ‘साधना’ की धरती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर...