depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

राजस्थान घूमने का बना रहे प्लान तो इन झीलों को देखना न भूले

ट्रेवलराजस्थान घूमने का बना रहे प्लान तो इन झीलों को देखना न...

Date:

राजस्थान भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। इस राज्य की खूबसूरती इतनी लोकप्रिय है कि देश के कोने-कोने के अलावा दुनिया के कोने-कोने से पर्यटक यहां घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं।

यह सच है कि राजस्थान ग्रेट इंडियन डेजर्ट के लिए दुनिया भर में मशहूर है, लेकिन यह भी सच है कि राजस्थान कई खूबसूरत और मनमोहक झीलों के लिए भी मशहूर है। इसीलिए कई लोग उदयपुर को झीलों की नगरी के नाम से भी जानते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान की उन खूबसूरत झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप एक बार मानसून में घूमने पहुंच गए तो आपका वापस आने का मन नहीं करेगा। आइये जानते हैं-

पिछोला झील

जब बात राजस्थान में मौजूद खूबसूरत झीलों की आती है तो सबसे पहले उदयपुर में मौजूद झीलों का जिक्र होता है। वैसे तो उदयपुर में कई खूबसूरत झीलें हैं, लेकिन सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय झील पिछोला झील है।

पिछोला झील एक कृत्रिम झील है और यह बड़ी संख्या में घरेलू और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करती है। मानसून के दौरान इस झील की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। इसीलिए मानसून के दौरान हजारों लोग झील के किनारे घूमते रहते हैं। उदयपुर में मौजूद फतेह सागर झील, उदय सागर झील और बड़ी झील भी घूमने के लिए पहुंचा जा सकता है।

आना सागर झील

अजमेर राजस्थान में घूमने के लिए सबसे प्रमुख शहरों में से एक है। ऐतिहासिक और खूबसूरत रूप से यह शहर पर्यटकों के लिए बेहद खास रहता है। इसलिए यहां बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते रहते हैं।

जिस तरह महल, किले और प्रासाद अजमेर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं, उसी तरह यहां स्थित आना सागर झील भी। मानसून के दौरान इस झील की खूबसूरती और भी खूबसूरत हो जाती है। सूर्यास्त के समय यहां का नजारा देखने के लिए कई पर्यटक पहुंचते हैं। झील के पास बने कुछ मंदिरों से भी झील का दृश्य मनमोहक होता है। आना सागर झील के अलावा आप अजमेर में फॉय सागर झील भी देख सकते हैं।

पुष्कर झील

ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि राजस्थान में मौजूद खूबसूरत झीलों का जिक्र हो और पुष्कर झील का नाम न आए। पुष्कर शहर के मध्य में स्थित पुष्कर झील शहर की सुंदरता को और बढ़ाने का करती है।

वैसे तो आप यहां किसी भी मौसम में घूमने के लिए जा सकते हैं, लेकिन अगर आप इस झील की असली खूबसूरती से रूबरू होना चाहते हैं तो आपको मानसून में जरूर पहुंचना चाहिए। झील के किनारे स्थित एक दर्जन से अधिक मंदिर इस स्थान की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। इस झील को एक पवित्र स्थान भी माना जाता है।

अमर सागर झील

राजस्थान का जैसलमेर शहर खूबसूरती की मिसाल है। रेगिस्तान के बीच स्थित इस शहर में हर महीने सर्दी और मानसून के दौरान लाखों देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं।

जिस तरह से जैसलमेर में मौजूद महल, किले और महल खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं, उसी तरह से जैसलमेर की अमर सागर झील करती है। जैसलमेर अपने खूबसूरत और शांत वातावरण के कारण एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। अमर सागर झील की तरह गड़ीसर झील भी जैसलमेर का गौरव है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

टी 20 विश्व कप में शान्तो करेंगे बांग्लादेश की कप्तानी

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए...

क्या ये चुनावी मौसम के बदलते मिज़ाज की झलक है

अमित बिश्नोईक्या इसे बदलते चुनावी मौसम का बदलता मिज़ाज...

मोहम्मद मोखबर बने ईरान के अस्थायी राष्ट्रपति, इब्राहिम रायसी का शव मिला

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री होसैन...

दिल और गुर्दा रोग में इस्तेमाल दवाओं के दाम में कमी

हृदय रोगियों और डायबिटीज के रोग के इलाज में...