depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

भारत के इन राज्यों में ऐसे मनाई जाती है मकर संक्रांति!

ट्रेवलभारत के इन राज्यों में ऐसे मनाई जाती है मकर संक्रांति!

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। Makar Sankranti Celebrations: हर साल मकर संक्रांति में कई अलग रंग और रूप देखने को मिलते है। कई राज्‍यों में तो आपको इस दिन अनोखे रीति-रिवाज और आयोजन देखने को मिल सकते है।

बता दे, ऐसा माना जाता है कि मकर संक्रांति सूर्य के मकर राशि में गोचर के पहले दिन का और लंबे दिनों की शुरुआत का प्रतीक होता है। ये एकमात्र भारतीय त्योहार है जो सौर चक्रों के अनुसार मनाया जाता है।

आइए जानते है की मकर संक्रांति पर किसी जगह पर कैसे मनाई जाती है।

दक्षिण भारत

Makar Sankranti Celebrations

मकर संक्रांति को पोंगल कहते हैं, जिसमें चार दिवसीय आयोजन होते हैं, पहला भोगी – पोंगल, दूसरा दिन सूर्य- पोंगल, तीसरा दिन मट्टू- पोंगल और चौथा दिन कन्या- पोंगल। चावल के पकवान, रंगोली और भगवान कृष्ण की पूजा यहां की जाती है।

वही, केरल में इसे मकर विलक्कू कहते है, कर्नाटक में ‘एलु बिरोधु’ नामक एक अनुष्ठान के साथ संक्रांति मानते है। इसमें महिलाएं कम से कम 10 परिवारों के साथ एलु बेला का आदान-प्रदान करती हैं। आंध्र प्रदेश में संक्रांति का पर्व तीन दिन मनाया जाता है, लोग पुरानी चीजों को फेंक कर नई चीजें लाते हैं। साथ ही खेत, गाय और बैलों की पूजा करते हैं।

पंजाब

Makar Sankranti Celebrations

पंजाब में मकर संक्रांति को माघी कहते है, इस दिन तड़के नदी में स्नान का विशेष महत्व है और तेल से दीपक जलाते हैं। साथ ही यहां श्री मुक्तसर साहिब में एक प्रमुख मेला आयोजित होता है। लोग खिचड़ी, गुड़ और खीर खाते हैं।

गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश

Makar Sankranti Celebrations

गुजरात में मकर संक्रांति को उत्तरायण कहते है, ये 2 दिनों तक चलता है। इस दिन यहां बड़े उल्लास से काइट फेस्टिवल मनाया जाता है और उंधियू और चिक्की खाते है।

राजस्थान और मध्य प्रदेश में के कुछ हिस्सों में संक्रांत कहते हैं, जिसमे महिलाएं एक अनुष्ठान का पालन करती हैं जिसमें वे 13 विवाहित महिलाओं को किसी भी प्रकार की वस्तु देती हैं।

उत्तराखंड

Makar Sankranti Celebrations

कुमाऊं में इसे घुघुती कहते है और गढ़वाल में खिचड़ी संक्रांत कहा जाता है, भारतीय धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक, सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता और मौसम में बदलाव होता है। साथ ही पहाड़ी चिड़िया घुघुती पहाड़ों पर आती है।

इसके अलावा, हिमाचल, कश्मीर, ओडिशा आदि जैसी जगहों पर भी अलग-अलग तरह से मकर संक्रांति मनाई जाती है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

दिल्ली कैपिटल्स ने रिकी पोंटिंग से तोड़ा सात साल पुराना नाता

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग...

वर्ल्ड बॉक्स ऑफिस पर प्रभास ने फिर गाड़े झंडे, “कल्कि” की कमाई हज़ार करोड़ के पार

पैन इंडिया सुपरस्टार प्रभास ने अपनी नवीनतम फिल्म, "कल्कि...

लखनऊ में बुलडोज़र वापसी का फैसला, जन आंदोलन से घबराये CM योगी

राजधानी लखनऊ के निवासियों के लिए मंगलवार का दिन...

हाथरस भगदड़ में मौतों पर भोले बाबा का असंवेदनशील बयान

उत्तर प्रदेश के हाथरस में कुछ दिन पहले धार्मिक...