Winter Fruits: सर्दियों में फलों को बनाये अपना साथी, जानें इनके फायदे

हेल्थWinter Fruits: सर्दियों में फलों को बनाये अपना साथी, जानें इनके फायदे

Date:

इन फलों का सर्दियों में रखें साथ, नहीं होंगे बीमार

कहते हैं खाने पीने का मज़ा जो सर्दियों में है, वो किसी बाकी मौसम में कहाँ। सर्दियों में अपनी शरीर को गर्म रखना अपने आप में एक जिम्मेदारी भरा काम है। अक्सर हम इन चीजों पर ध्यान नहीं दे पाते और अपनी सेहत को खराब कर लेते है। ठंड में फलों का सेवन सबसे ज्यादा लाभदायक माना जाता है। आइए आपको बताते है ठंड में आप किन फलों को खाकर अपनी सेहत को अच्छा बना सकतें है।

  1. अमरूद

वैसे तो ये कहा जाता है कि आम फलों का राजा है, लेकिन बात जब सर्दियों की होगी तो यहां बाज़ी अमरूद के हाथों लगती है। सर्दियों में अमरुद को फलों का राजा कहा जाता है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर को फिट स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपके शरीर मे इम्यूनिटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपको बता दे यह हाइपोग्लीसेमिक ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पेक्टिन फाइबर पाचन बढ़ाने, पेट की समस्या से निजात दिलाने और भूख में सुधार करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

  1. सिट्रस फल

सर्दियों में मिलने वाले संतरा जैसे खट्टे जूसी फलों में विटामिन सी पेक्टिन फाइबर, लाइमोनीन फाइटोकैमिकल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये फल जूस से भरपूर होतें हैं। इनके नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में निरंतर बढोतरी होती है जिससे वायरल संक्रमण से होने वाले जुकाम-खांसी फ्लू वायरल जैसे रोगों से बचाव किया जा सकता है।

3. सेब-
सेब में पेक्टिन फाइबर विटामिन मिनरल्स फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं, जोकि हमारे शरीर में नयी ऊर्जा भरते हैं। वहीं सेब शरीर में हीमोग्लोबिन और आयरन के स्तर को भी बढ़ाता है, साथ ही रक्त की कमी को भी दूर करता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Selection of selectors: क्या अगरकर बनेंगे अगले चीफ सेलेक्टर?

टी 20 विश्व कप के फ़ाइनल में न पहुँच...

PM Modi attack on Pak: आतंकवाद के समर्थकों को अलग थलग कर देना चाहिए

‘नो मनी फॉर टेरर’ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते...

Harish Rawat हरिद्वार लोकसभा सीट से फिर लड़ेंगे चुनाव!

हरिद्वार- विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद पूर्व...