Health: जानें नींबू, अदरक और शहद को एकसाथ खाने के फायदे, कई बीमारियों को करते हैं दूर

हेल्थHealth: जानें नींबू, अदरक और शहद को एकसाथ खाने के फायदे, कई...

Date:

शरीर से बीमारियों से बचाने के लिये खानपान में ध्यान देना बेहद जरूरी है, वहीं अगर खानपान में गड़बड़ी होती है तो शरीर में कई बीमारियां अपना घर बना लेती हैं। वहीं इन बीमारियों को दूर करने में नींबू, अदरक और शहद रामबाण की तरह काम करता है, इसके साथ ही इनका सेवन शरीर को और भी फायदे देता है। बता दें कि यह तीनों शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ शरीर का वजन कम करने में भी सहायक है, आईये जानते हैं ऐसे ही कुछ फायदों के बारें में-

उल्टी और मतली की समस्या को तुरंत करते हैं दूर- 
उल्टी और मतली की समस्या अगर आपको हो रही है, तो ऐसे में आप अदरक-नींबू के शहद मिलाकर इसका सेवन करें, जिससे आपको इस समस्या से तुरंत छुटकारा मिल जायेगा। बता दें कि अदरक में मौजूद गुण उल्टी की समस्या को रोकते हैं, जिससे पीड़ित व्यक्ति को जल्द आराम मिलता है। 

सर्दी-खाँसी में भी हैं रामबाण-
अदरक और शहद का सेवन सर्दी-खाँसी की समस्या में जल्द आराम पहुँचाता है, इसके साथ ही खाँसी की समस्या अगर अधिक हो तो अदरक-नींबू और शहद की चाय का सेवन करने से जल्द छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही शरीर में मौजूद बलगम को निकालने के लिये भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर है डिप्रेशन की समस्या तो यह है बेहतर इलाज- 
अगर आपको डिप्रेशन की समस्या है तो आपको अदरक-नींबू और शहद का इस्तेमाल एक साथ करना चाहिये, क्योंकि अदरक सेरोटोनिन हार्मोन (जिनका निर्माण मस्तिष्क में होता है) बनाने में अत्यंत सहायता करता है, जिससे डिप्रेशन की समस्या दूर होती है। वहीं रोजाना नींबू-अदरक और शहद मिली चाय पीने से आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Sureshwari Devi Mandir – जहां चर्म रोग और कुष्ठ रोग का होता है निवारण

हरिद्वार - देवभूमि उत्तराखंड के प्रवेश द्वार कहे जाने...

Ramcharit Manas Controversy: स्वामी प्रसाद मौर्या पर एक और मुकदमा

रामचरित मानस विवाद पर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य...