Thursday, October 28, 2021
Homeहेल्थकोविड-19यूके ने मल्टी-वेरिएंट कोविड बूस्टर वैक्स का परीक्षण शुरू किया

यूके ने मल्टी-वेरिएंट कोविड बूस्टर वैक्स का परीक्षण शुरू किया

लंदन, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। ब्रिटेन ने मैनचेस्टर शहर में कोविड-19 के खिलाफ दुनिया के पहले मल्टी-वेरिएंटवैक्सीन बूस्टर के रूप में वर्णित परीक्षण शुरू कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को 60 साल के विवाहित जोड़े ने परीक्षण में पहला हिस्सा लिया, जो मैनचेस्टर विश्वविद्यालय और शहर में एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) फाउंडेशन ट्रस्ट के बीच सहयोग के साथ शुरू हुआ है।

यूएस फार्मास्युटिकल कंपनी ग्रिटस्टोन द्वारा लॉन्च की गई, जीआरटी-आर 910 नामक दवा, पहली पीढ़ी के कोविड-19 टीकों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सार्स-सीओवी-2 के व्यापक प्रकार के लिए बढ़ावा देने का दावा करती है, जो बीमारी का मुख्य कारण है।

टीके का चरण एक परीक्षण मैनचेस्टर रॉयल इन्फर्मरी में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ रिसर्च मैनचेस्टर क्लिनिकल रिसर्च फैसिलिटी में हो रहा है।

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि टीके का मूल्यांकन करने वाले डेटा 2022 की पहली तिमाही में आने की उम्मीद है, जिसके परिणाम पूर्व-क्लिनिकल अध्ययनों के बाद में प्रकाशित होंगे।

वैक्सीन अनुसंधान कार्यक्रम के लिए क्लिनिकल प्रमुख एंड्रयू उस्तियानोव्स्की, ने कहा, अब हम जानते हैं कि पहली पीढ़ी के टीकों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया खासकर वृद्ध लोगों में कम हो सकती है। इसके उभरते हुए रूपों के प्रसार के साथ, कोविड -19 को दूर रखने के लिए निरंतर सतर्कता की स्पष्ट आवश्यकता है।

उस्तियानोव्स्की ने कहा, हमें लगता है कि बूस्टर टीकाकरण के रूप में जीआरटी-आर 910 मजबूत, टिकाऊ और व्यापक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्राप्त करेगा, जो इस कमजोर बुजुर्ग आबादी की सुरक्षा बनाए रखने में महत्वपूर्ण होने की संभावना है, जो विशेष रूप से अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के जोखिम में हैं।

नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि यूके में 16 वर्ष और उससे अधिक आयु के 89 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोविड के टीके की पहली खुराक मिली है और 81 प्रतिशत से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

लेटेस्ट न्यूज़

ट्रेंडिंग न्यूज़