Thursday, October 21, 2021
Homeहेल्थकोविड-19जापान साल के आखिर तक तीसरी कोविड वैक्सीन देगा

जापान साल के आखिर तक तीसरी कोविड वैक्सीन देगा

टोक्यो, 18 सितम्बर (आईएएनएस)। जापान इस साल के आखिर तक कोविड-19 के तीसरे टीके लगाने पर विचार कर रहा है।

अध्ययनों से पता चला है कि वैक्सीन का दूसरा शॉट लेने के छह महीने बाद कोविड -19 एंटीबॉडी कम हो जाएंगी और डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ खुराक प्रभावकारिता समय के साथ कम हो जाएगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को मंत्रालय के हवाले से कहा, इसके अलावा, वैक्सीन निर्माताओं ने कहा कि चूंकि जापान और विदेशों में पूरी तरह से संक्रमित लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो रही है, इसलिए बूस्टर शॉट आवश्यक होगा।

जापानी सरकार की उप-समिति के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने तीसरे शॉट की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की और लोगों को उनकी दूसरी खुराक मिलने के कम से कम आठ महीने बाद टीकाकरण शुरू करने की मंत्रालय की योजना को मंजूरी दी।

जापान की टीकाकरण प्रगति के आधार पर, लोगों को नवंबर से बूस्टर शॉट मिलना शुरू हो सकता है और सरकार तीसरे शॉट के लिए योग्य जनसंख्या और डेटा और अन्य देशों की प्रगति के आधार पर प्राथमिकता के क्रम पर चर्चा करेगी।

उप-समिति के एक सदस्य ने कहा कि कोविड -19 रोगियों का इलाज करने वाले चिकित्साकर्मियों को जल्द से जल्द अपना तीसरा शॉट प्राप्त करने की अनुमति दी जानी चाहिए, लेकिन एक अन्य सदस्य ने सोचा कि जिन लोगों को दो शॉट नहीं मिले हैं, उन्हें प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

मंत्रालय ने कहा कि सैद्धांतिक तौर पर तीनों डोज एक ही निर्माता कंपनी की होनी चाहिए।

हालांकि, उन्होंने कहा कि कुछ स्थितियों में, लोग एक अलग कंपनी द्वारा निर्मित बूस्टर शॉट ले सकते हैं, पहले दो शॉट एक ही आपूर्तिकर्ता की खुराक होने चाहिए और यह सक्षम करने के लिए नियमों में संशोधन करेगा।

जापान वर्तमान में फाइजर इंक, मॉडर्ना इंक और एस्ट्राजेनेका पीएलसी द्वारा विकसित टीकों का उपयोग करता है।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

लेटेस्ट न्यूज़

ट्रेंडिंग न्यूज़