Thursday, October 28, 2021
Homeहेल्थकोविड-19इटली ने कोविड वैक्स की तीसरी खुराक देना शुरू किया

इटली ने कोविड वैक्स की तीसरी खुराक देना शुरू किया

रोम, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। बूस्टर शॉट्स को देश की मेडिसिन एजेंसी (एआईएफए) से आधिकारिक हरी झंडी मिलने के बाद, इटली ने कोविड -19 वैक्सीन की तीसरी खुराक देना शुरू कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जैसा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस महीने की शुरूआत में घोषणा की थी कि फाइजर-बायोएनटेक या मॉडर्न वैक्सीन की तीसरी खुराक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को दी जाएगी।

इसमें न केवल प्रतिरक्षा-समझौता करने वाले लोग, बल्कि बुजुर्ग लोग और घरों में रहने वाले लोग भी शामिल किया हैं।

एआईएफए द्वारा जारी दिशा-निदेशरें के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों को बूस्टर शॉट भी मिलेगा।

तीसरी खुराक को एक विकल्प के रूप में पेश किया जाएगा, क्योंकि कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण की जोरदार सिफारिश की जा रही है लेकिन इटली में यह अनिवार्य नहीं है।

एआईएफए ने सिफारिश की है कि प्रतिरक्षा से समझौता करने वाले लोगों के लिए तीसरी खुराक पिछली खुराक के कम से कम 28 दिन बाद उपलब्ध होनी चाहिए।

80 से अधिक लोगों के लिए, घरों में देखभाल करने वाले लोगों और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए, तीसरी खुराक को एक प्रभावी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बनाए रखने के लिए बूस्टर माना जाएगा, और उनकी अंतिम खुराक के कम से कम 6 महीने बाद प्रशासित किया जाना चाहिए।

कुल मिलाकर, एआईएफए और स्वास्थ्य मंत्रालय ने जोर देकर कहा है कि राष्ट्रीय प्राथमिकता यह सुनिश्चित करने के लिए बनी रहनी चाहिए कि अधिकांश आबादी का टीकाकरण हो।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक, लक्षित आबादी के लगभग 76 प्रतिशत (12 वर्ष से अधिक आयु के) को पूरी तरह से प्रतिरक्षित किया जा चुका है, जबकि 82 प्रतिशत को कम से कम एक खुराक मिली है।

फरवरी 2020 में इटली में महामारी फैलने के बाद से, देश में 4,638,516 पुष्ट कोरोनावायरस मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 130,354 मौतें और 4.4 मिलियन लोग ठीक हुए हैं।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

लेटेस्ट न्यूज़

ट्रेंडिंग न्यूज़