Covid-19 in India: कोरोना संक्रमण ने बढ़ा दी सरकार की चिंता, इन छह राज्यों को सतर्क रहने को केंद्र ने लिखा पत्र

 
Covid-19 in India

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण ने एक बाद फिर से सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना इस समय देश के करीब छह राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है। इससे केंद्र और राज्यों के माथे पर चिंता की लकीर है। कोरोना जैसे खतरनाक और जानलेवा वायरस की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए अब केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने केरल, दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, ओडिशा और  तमिलनाडु के अलावा तेलंगाना के स्वास्थ्य सचिवों को पत्र लिखकर  सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। इन सभी राज्यों को टीकाकरण की गति बढ़ाने के साथ ही पांच गुना क्षमता के साथ कोरोना से निपटने के इंतजाम करने को कहा गया है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में बीते 24 घंटों में 19,406 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं।  वहीं 24 घंटे के दौरान 49 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस दौरान 19,928 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक भी हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना संक्रमण बढने की दैनिक दर 4ः96 फीसदी तक पहुंच गई है। वहीं सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 1,34,793 तक पहुंच गई। इसके अलावा देश में अब तक कोरोना संक्रमण से हुई मौतों की संख्या अब 5,26,649 पहुंच गई।

Read also: कांग्रेस के बाद Akhilesh Yadav ने भी मंहगाई पर सरकार को घेरा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना के 2,419 नए मामले आए हैं। जो कि पिछले छह महीनों में कोरोना संक्रमितों का सबसे अधिक आंकड़ा है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो गई है।
जबकि संक्रमण दर 12ः95 प्रतिशत हो गई है। वहीं महाराष्ट्र में भी कोरोना संक्रमण का खतरा एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को जो आंकड़े जारी किए हैं उसके अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित 2024 नए मरीज मिले हैं।  जबकि संक्रमण से पीड़ित पांच मरीजों की मौत हो चुकी है। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या अब बढ़कर 80,55,989 पहुंच गई है और मृतक की संख्या 1,48,129 हो गई।