Uttarakhand Corona Update: कोरोना से एक दर्जन मौतें, तीन से चार गुना तक बढ़ गए संक्रमण के केस

 
Uttarakhand Corona Update

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण फिर से चिंता का कारण बन रहा है। पिछले तीन हफ्तों में कोरोना संक्रमण से एक दर्जन लोगों की मौतें हो चुकी हैं। इसी के साथ कोरोना संक्रमण केसों की संख्या भी लगातार बढती जा रही है। राज्य में 24 घंटे के भीतर 275 नए संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से एक मरीज़ की मौत भी हुई है। इस आंकड़े के साथ अब पूरे उत्तराखंड में कोविड संक्रमण के सक्रिय केसों की संख्या 1676 तक पहुंची है। कोरोना संक्रमण दर अब उछलकर 14.5 प्रतिशत पर पहुंच गई है। राज्य सरकार ने एहतियात के तहत अपील करते हुए वैक्सीन के बूस्टर डोज़ को लगवाने पर जोर दिया है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि कि वैक्सीन के पहले और दूसरे डोज़ पूरे प्रदेश में में 100 प्रतिशत तक लग गए हैं। अब तेज़ी से बूस्टर डोज़ लगाने का अभियान चलया जाएगा। रावत के अनुसार कुछ शहरों में 50 प्रतिशत आबादी तक बूस्टर डोज़ लगवा चुकी है। राज्य सरकार ने लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के नियमों का पालन करने के निर्देश जारी किए हैं।

Read also: Seafood Market in Wuhan: वुहान के सीफूड बाजार से फैला था जानलेवा कोरोना वायरस,जीवित जानवरों में मौजूद था संक्रमण

लेकिन हकीकत यह है कि गाइडलाइन का पालन कोई नहीं कर रहा है। हालांकि कोरोना वायरस स्ट्रेन को बहुत कम जानलेवा माना जा रहा है। लेकिन राज्य में तेज़ रफ्तार से बढ़े संक्रमण को लेकर चर्चा है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार को समझना है तो जुलाई के प्रति सप्ताह के आंकड़े पर गौर करने पर पता चलता है कि यह अब तक 14:5 प्रतिशत तक बढ़ चुका है। सोशल डेवलपमेंट फाॅर कम्युनिटीज़ ने जो डेटा जारी किया है। उसके अनुसार स्थिति कुछ इस तरह है। जुलाई के पहले सप्ताह में संक्रमण दर जो 3.52 फीसदी थी। जो कि अब अंतिम हफ्ते में बढ़कर 14.5 प्रतिशत पर पहुंच गई है। यानी संक्रमण की दर एक महीने के भीतर ही चार गुना तक बढ़ गई है।