Site icon Buziness Bytes Hindi

रसोई Bytes: झटपट बनाएं गुड़ की रेवड़ी, ये रही आसानी सी रेसिपी!

Gud Ki Rewari

लाइफस्टाइल डेस्क। Gud Ki Rewari – सर्दियों में तिल से बने व्यंजन लोगो को खूब पसंद आते है, ये हेल्थ के लिए फायदेमंद तो होते ही है लेकिन साथ ही ये खाने में भी स्वादिष्ट लगते है। तिल की चिक्की से लेकर उसके लड्डू हर किसी के मन को भा लेते है। खासकर गुड़ की रेवड़ी, ये तो लोग मजे से खाते है। आज हम आपको इसकी आसान सी रेसिपी बातएंगे।

गुड़ की रेवड़ी सामग्री

भुने हुए 250 ग्राम तिल, गुड़ 150 ग्राम, पानी 1 कप, कॉर्न सिरप 2 चम्मच, इलायची पाउडर 2 चम्मच, केवड़ा 1 चम्मच और घी 1 चम्मच।

गुड़ की रेवड़ी रेसिपी ( Gud Ki Rewari )

पहले तिल को साफ कर लें और कम से कम एक दिन के लिए धुप में सूखा ले। साथ ही गुड़ के टुकड़े करके उसे पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें, हमे गुड़ की चाशनी बनानी है। जब तक गुड़ की चाशनी तैयार हो रही है तब तक आप एक पैन गैस पर गर्म कर उसमे तिल डालकर 3-4 मिनट तक सूखा भून लें और प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें।

इसके बाद, एक बड़ा चम्मच घी डालें साथ ही गुड़ के सख्त होने तक उबालें। अब इलायची पाउडर और बेकिंग सोडा डाल कर मिलाएं, फिर तिल डालकर लगातार चलाए। जब तिल और गुड़ का मिश्रण गाढ़ा हो जाए तब इसे निकलकर हल्का ठंडा कर ले। अब मिश्रण से छोटे-छोटे रेवड़ी की तरह टुकड़े निकालें और इन्हे कोई भी आकर दे। इनको फिर ठंडा करने के लिए रख दें। लीजिए तैयार है गुड़ की रेवड़ी।

Exit mobile version