depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

GST Council Meeting: मिलेट्स से जुड़े उत्पादों पर GST अब 5%, GST काउंसिल का फैसला

बिज़नेसGST Council Meeting: मिलेट्स से जुड़े उत्पादों पर GST अब 5%, GST...

Date:

GST Council Meeting: केंद्रीय वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमन की अध्यक्षता में GST Council Meeting हुई। GST Council Meeting में राज्यों के वीत्तिय मंत्रियों ने हिस्सा लिया। शनिवार को देर तक चली GST Council Meeting में कई अहम फैसले लिए गए। इसी के साथ राज्य के वित्तमंत्रियों को अहम दिशा—निर्देश भी दिए गए।

शीरे (मोलासेस) पर जीएसटी को 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई GST Council Meeting में वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने बाजरा आटा(मिलेट्स के आटे) पर जीएसटी को मौजूदा 18 प्रतिशत जीएसटी से घटाकर 5 प्रतिशत जीएसटी करने का फैसला किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी परिषद् की बैठक के बाद ये एलान किया है कि शीरे पर GST को 18 % से घटाकर 5% कर दिया है।

माल व सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने शनिवार को कुछ अहम घोषणाएं की। जीएसटी परिषद के सदस्य और छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव ने कहा, औद्योगिक उपयोग के लिए एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ENA) पर GST लगता रहेगा। देव ने GST परिषद की 52वीं बैठक के बाद कहा कि मानव उपभोग के लिए ईएनए(पीने योग्य अल्कोहल) को जीएसटी से छूट दी जाएगी। इसकी जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी जाएगी। देव ने कहा कि गन्ने के सह-उत्पाद और शराब उत्पादन के लिए कच्चे माल के रूप में उपयोग किया जाने वाला शीरा पर अब कर की दर को मौजूदा 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया है।

राज्यों ने ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के मुद्दे उठाए

उन्होंने कहा कि दिल्ली और गोवा जैसे कुछ राज्यों ने जीएसटी का सामना कर रही ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के मुद्दे उठाए। देव ने कहा कि इन कंपनियों पर पिछली तारीख से शुल्क(कर मांग नोटिस) पर चर्चा हुई थी। डीजीजीआई एक स्वतंत्र निकाय है। इसलिए इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं किया जा सकता। जीएसटी परिषद की चेयरपर्सन ने कहा अगर जरूरत पड़ी तो वह डीजीजीआई को स्पष्टीकरण उपलब्ध कराएंगी।

पहले कयास लग रहे थे कि GST Council Meeting में ईवी बैटरी, बीमा कंपनियों और मिलेट्स पर लगने वाले दरों पर बड़ा फैसला लिया जाएगा। जीएसटी परिषद की फिटमेंट कमेटी की तरफ से मिलेट्स पर जीएसटी 18 फीसद से घटाकर 12 फीसद करने की सिफारिश की थी। मिलेट्स से बने आटे को खुले में बेचने पर कोई जीएसटी चार्ज नहीं करने की बात कही गई है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

नई ऊंचाइयां छूकर शेयर बाजार सपाट बंद

भारतीय बाजार ने लगातार तीसरे सत्र में बढ़त का...

लखनऊ में बुलडोज़र वापसी का फैसला, जन आंदोलन से घबराये CM योगी

राजधानी लखनऊ के निवासियों के लिए मंगलवार का दिन...

माइक्रोसॉफ्ट में गड़बड़ी: हवाईअड्डों पर तकनीकी दिक्कतें, एयरलाइन्स की चेक-इन प्रभावित

मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु एयरपोर्ट समेत पूरे भारत के एयरपोर्ट...

निफ़्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर

बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 16 जुलाई को 24,650 अंक के...